Sunday, June 23, 2024
HomeUncategorizedभारत में कोविड-19 के करीब 2.8 लाख मामले, जून के दस दिनों...

भारत में कोविड-19 के करीब 2.8 लाख मामले, जून के दस दिनों में तेजी से बढ़े केस

 

देश भर में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या बुधवार को करीब 2.8 लाख हो गई, जिसमें से एक-तिहाई मामले जून के माह के महज दस दिनों में सामने आए हैं। हालांकि एक सकारात्मक बात भी सामने आई कि पहली बार इस संक्रमण से उबर चुके लोगों की संख्या कोरोना के एक्टिव केस से अधिक हो गई है। देश भर में कोरोना वायरस से संक्रमित कुल लोगों की संख्या में एक जून के बाद करीब 90 हजार नए मामले जुड़े हैं, जबकि मरने वालों की कुल संख्या में एक- तिहाई की बढ़ोतरी भी इन दस दिनों में हुई।
भारत में कोविड-19 का पहला मामला 30 जनवरी को सामने आया था लेकिन इसके बाद सौ दिनों से अधिक समय में 18 मई को संक्रमित लोगों के मामलों की संख्या एक लाख तक पहुंची। बहरहाल, अगला एक लाख मामले महज एक पखवाड़े में सामने आई और वर्तमान दर से इसी हफ्ते यह संख्या 3 लाख तक पहुंच सकती है। पिछले एक हफ्ते से अधिक समय से प्रतिदिन नौ हजार से अधिक मामले सामने आ रहे हैं।
वर्तमान में अमेरिका, ब्राजील, रूस और ब्रिटेन के बाद भारत कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित पांचवां देश है। लेकिन मामलों की संख्या के लिहाज से भारत का ब्रिटेन के साथ यह अंतर तेजी से कम होता जा रहा है जहां संक्रमण के मामले करीब 1.9 लाख हैं। जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय के आंकड़े के मुताबिक, संक्रमण से होने वाली मौतों की संख्या के मामले में भारत का स्थान 12 वां है जबकि मरीजों के ठीक होने के मामले यह नौवें स्थान पर है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments