Sunday, August 14, 2022
Homeस्वास्थ्ययोग को जनमानस अपने जीवन का हिस्सा बनाएः डा रामकिशोर अग्रवाल

योग को जनमानस अपने जीवन का हिस्सा बनाएः डा रामकिशोर अग्रवाल

मथुरा। रविवार को के डी डेंटल कालेज एण्ड हास्पिटल में डा मनेष लाहौरी की अगुआई में विश्व योग दिवस मनाया गया। इस अवसर पर योग प्रशिक्षक उपदेश पाल तथा स्पोर्ट्स आफीसर सोनू शर्मा ने संस्थान के लोगों को सोशल डिस्टेंस का पालन कराते हुए विभिन्न योगासन कराए तो कुछ लोगों ने अपने.अपने घरों में रहकर कम्प्यूटर को देखकर योगाभ्यास किया। आर के एज्यूकेशन हब के अध्यक्ष डा रामकिशोर अग्रवाल ने अपने संदेश में कहा कि यदि हमें निरोगी रहना है तो योग को अपने जीवन का हिस्सा बना लेना चाहिए।
डा अग्रवाल ने कहा कि भारत में सनातन समय से योग को महत्व दिया जा रहा है। यह खुशी की बात है कि आज निरोगी रहने के लिए समूची दुनिया योग के महत्व को स्वीकार रही है। डाण् अग्रवाल ने कहा कि हमें स्वस्थ रहने के लिए घंटों योग करने की जरूरत नहीं है। हम 30.40 मिनट योग कर स्वस्थ शरीरए स्वस्थ मनए स्वस्थ बुद्धि प्राप्त कर सकते हैं।
चेयरमैन मनोज अग्रवाल ने अपने संदेश में कहा कि योग विश्व को अपने साथ जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहा है। योग हर किसी के जीवन का हिस्सा बन रहा है तथा भारत के लोगों की प्राथमिकता दुनिया में प्रमुख स्थान पा रही है। श्री अग्रवाल ने कहा कि दुनिया के अनेक देश जो न तो हमारी परम्परा जानते हैं और न ही संस्कृति जानते हैंए लेकिन वे सभी योग के कारण भारत के साथ जुड़ने लगे हैं।
डाण् लाहौरी ने कहा कि योग आज विश्व को अपने साथ जोड़ने में बहुत बड़ी भूमिका अदा कर रहा है। योग के महत्व को हर सम्प्रदाय की स्वीकार्यता मिलना भारत के लिए गौरव की बात है। डाण् लाहौरी ने कहा योग ने लोगों को जहां स्वस्थ रहने की राह दिखाई है वहीं युवा पीढ़ी को करियर बनाने का अवसर भी दिया है।मैं योग को जीवन का हिस्सा बनाने का आग्रह करता हूं ताकि हमारी भावी पीढ़ियां हमारे सदियों पुराने ज्ञान से परिचित होकर उसका लाभ उठा सकें। डाण् लाहौरी ने कहा कि योग जीवन की एक कला है। मुख्य प्रशासनिक अधिकारी नीरज छापड़िया ने बताया कि रविवार सुबह केण्डीण् डेंटल कालेज में आयोजित योगाभ्यास में डाक्टर्स तथा अन्य कर्मचारियों ने उत्साह से हिस्सा लिया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments