Thursday, August 18, 2022
Homeस्वास्थ्यNovel Coronaरविवार को बंद रहेगा द्वारिकाधीश मंदिए, श्रीकृष्ण जन्मस्थान के पट 24 मार्च...

रविवार को बंद रहेगा द्वारिकाधीश मंदिए, श्रीकृष्ण जन्मस्थान के पट 24 मार्च तक नहीं खुलेंगे

मथुरा। प्रसिद्ध द्वारिकाधीश मंदिर के पट रविवार को श्रद्धालुओं के लिए नहीं खुलेंगे। इसके अलावा श्रीकृष्ण जन्मस्थान में 24 मार्च तक श्रद्धालुओं का प्रवेश बंद रहेगा। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए श्रीकृष्ण जन्मस्थान संस्थान ने शनिवार को एक आपात बैठक बुलाकर पदाधिकारियों के साथ विमर्श कर यह निर्णय लिया है। हालांकि मंदिर की सेवा-पूजा यथावत चलेगी। उधर, द्वारिकाधीश मंदिर जनता कर्फ्यू के दिन रविवार को बंद रहेगा। वृंदावन स्थित बांकेबिहारी मंदिर में 31 मार्च तक श्रद्धालुओं का प्रवेश बंद कर दिया गया है।
श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान के सचिव कपिल शर्मा ने बताया कि कोरोना को देखते हुए श्री.कृष्ण जन्मस्थान में श्रद्धालुओं का प्रवेश 24 मार्च तक बंद कर दिया गया है। मंदिर के भोजनालय एवं गेस्ट हाउस को भी अग्रिम आदेश तक बंद रखा जाएगा। क्लाॅक रूम और जूता घर आदि की सुविधा भी बंद रहेंगी।
इस वैश्विक महामारी का संपूर्ण विश्व से शीघ्र नाश हो इस संकल्प के साथ 21 दिवसीय श्री सुदर्शन कवच का विशिष्ट अनुष्ठान श्रीकृष्ण जन्मभूमि परिसर में 22 मार्च से शुरू किया जा रहा है। नवसंवत्सर एवं नवरात्रि पूजा अनुष्ठान में भी कोरोना से मुक्ति का संकल्प प्रमुख रूप से होगा। रविवार को द्वारिकाधीश मंदिर पूर्ण रूप से बंद रहेगा। मंदिर के विधि एवं मीडिया प्रभारी राकेश तिवारी एडवोकेट ने बताया कि प्रातः काल मंगला के दर्शन 6.30 से 6.45 तक खुलेंगे। तत्पश्चात 7 बजे से और पूरे समय मंदिर के पट बंद रहेंगे। उन्होंने बताया कि इस दौरान मंदिर के अंदर ठाकुर जी की सेवा का क्रम चालू रहेगा। मल्लपुरा स्थित प्राचीन केशव देव मंदिर के व्यवस्थापक कमेटी द्वारा निर्णय लिया गया है कि प्रधानमंत्री के अनुरोध एवं जनहित में 22 मार्च को प्रातः मंगला दर्शन 6 से 7 बजे तक होंगे, अन्य झांकियां सब बंद रहेंगी। मंदिर पूरी तरह बंद रहेगा, अंदर केवल सेवायतों द्वारा भगवान की पूजा सेवा की जाएगी। बलदेव का राजा दाऊजी महाराज मंदिर भी भक्तों के दर्शन के लिए 22 मार्च को बंद रहेगा। मंदिर के अंदर विधि-विधान से पूजा-अर्चना होती रहेगी। यह जानकारी रिसीवर आरके पांडेय ने दी है। उधर, अदालत के आदेश पर वृंदावन स्थित विश्व प्रसिद्ध बांकेबिहारी मंदिर में 31 मार्च तक श्रद्धालुओं का प्रवेश बंद कर दिया गया है। मंदिर प्रबंधन के अनुसार अग्रिम आदेश तक यह व्यवस्था रहेगी। हालांकि मंदिर में सेवा-पूजा यथावत चलेगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments