Tuesday, November 29, 2022
Homeन्यूज़नगर निगम मथुरायूपी का ऐसा पहला नगर निगम बना मथुरा-वृंदावन जहां प्लास्टिक से बनेगा...

यूपी का ऐसा पहला नगर निगम बना मथुरा-वृंदावन जहां प्लास्टिक से बनेगा डीजल, सांसद हेमामालिनी ने की लांचिंग

मथुरा। उत्तर प्रदेश में मथुरा-वृंदावन नगर निगम पहला ऐसा निगम बन गया है, जहां प्लास्टिक से फ्यूल बनाने का काम शुरु होने जा रहा है। यानि की अब यहां रोजाना छह टन सिंगल यूज व रिसाइकिल प्लास्टिक से डीजल तैयार होगा। यह डीजल 50 रुपये प्रति लीटर तक बिकेगा।
सांसद हेमामालिनी ने यमुनापार स्थित नगला कोल्हू में इस प्लांट की प्री लांचिंग की। पीटरसन प्राइवेट लिमिटेड की एमडी विद्या अमरनाथ ने बताया कि मथुरा में उत्तर प्रदेश में लगने वाला यह पहला प्लांट है। इस प्लांट की खासियत यह है कि इसमें रिसाइकिल के अलावा सिंगल यूज प्लास्टिक को भी प्रयोग में लाकर फ्यूल (डीजल) तैयार किया जा सकता है। एक टन सिंगल यूज प्लास्टिक से 300 लीटर तक फ्यूल बनेगा, जबकि एक टन रिसाइकिल प्लास्टिक से 500 लीटर तक फ्यूल तैयार हो सकेगा। प्लांट की क्षमता रोजाना 6 टन प्लास्टिक से फ्यूल बनाने की है। प्लांट से तैयार होने वाला फ्यूल 50 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बेचा जा सकेगा। इस फ्यूल (डीजल) का उपयोग जनरेटर के अलावा पंप सैट व औद्योगिक इकाईयों की मशीनों को चलाने के काम में लिया जा सकेगा।
पीटरसन कंपनी  ने बताया कि कंपनी द्वारा इस फ्यूल से गाड़ियों को चलाने के लिए भी प्रयोग किए जा रहे हैं। कुछ विवि में इस पर रिसर्च भी चल रही है। प्लांट की सॉफ्ट लांचिंग पर नगर आयुक्त रविन्द्र कुमार मांदड़ ने स्वच्छता ही सेवा अभियान के प्रथम चरण में एकत्र की गई अथवा जब्त की गई 10 टन सिंगल यूज प्लास्टिक कंपनी को दी, ताकि उससे फ्यूल तैयार हो सके।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments