Saturday, November 26, 2022
Homeन्यूज़अन्तर्राष्ट्रीयआखिर ये चीन हमारी सीमा में बार-बार क्यों घुस रहा है, अब...

आखिर ये चीन हमारी सीमा में बार-बार क्यों घुस रहा है, अब हिमाचल प्रदेश की सीमा में 15 किलोमीटर अंदर आया

धर्मशाला/मनाली। हिमाचल प्रदेश के जिला लाहुल-स्पीति में चीन के हेलीकॉप्टर अंदर घुस आए। चीन सीमा से सटे क्षेत्र में यह हेलीकॉप्टर 12 से 15 किलोमीटर तक अंदर आ गए। पुलिस अधीक्षक लाहुल-स्पीति राजेश धर्माणी ने इसकी पुष्टि की है। चीनी हेलीकॉप्टर ने 11 अप्रैल को भी घुसपैठ की थी, इसके बाद 20 अप्रैल को दोबारा समधो क्षेत्र में हेलीकॉप्टर घुस आया। हिमाचल प्रदेश सीआइड व अन्य सुरक्षा एजेंसियों ने संबंधित अथॉरिटी को रिपोर्ट सौंप दी है।
2012 में भी चीन ने लाहुल-स्पीति के समधो क्षेत्र में घुसपैठ की थी। आइटीबीपी के जवानों ने इस दौरान उन्हें खदेड़ दिया था। इसके अलावा बीते दिनों सिक्किम व लेह में भी चीन की सेना ने घुसपैठ की कोशिश की है।
हिमाचल प्रदेश पुलिस ने इस बारे में एक अलर्ट मिलिट्री इंटेलिजेंस, आईबी और आईटीबीपी को भेजा है। इसमें हिमाचल प्रदेश पुलिस ने दावा किया है कि पिछले एक से डेढ़ महीने में चीन की सेना ने दो बार लाहुल स्पीति इलाके में घुसपैठ की है। राज्य सरकार के अधिकारियों के मुताबिक चीन के हेलीकॉप्टर लाहुल-स्पीति जिले के समधो पोस्ट से देखे गए थे।
अगस्त 2017 में डोकलाम में हुए विवाद के समय भी चीनी सेना ने समधो में घुसपैठ की थी। यहां आइटीबी के जवान हर पल चैकन्ने रहते हैं। सुरक्षा बलों ने तब घुसपैठियों को पीछे खदेड़ दिया था। इसके अलावा 16 मार्च 2016 को भी चीनी सेना ने भारतीय सीमा में घुसपैठ की थी। चीन का आर्मी हेलीकॉप्टर भारतीय वायुसीमा का उल्लंघन करते हुए लाहुल-स्पीति वैली में सात किलोमीटर तक घुस आया था। हेलीकॉप्टर सीमा के अंदर 15 मिनट तक घूमते रहे थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments