Friday, December 2, 2022
Homeन्यूज़अन्तर्राष्ट्रीयजॉर्ज फ्लॉयड एक ऐसा शख्स जिसकी मौत के बाद जल उठा अमेरिका,...

जॉर्ज फ्लॉयड एक ऐसा शख्स जिसकी मौत के बाद जल उठा अमेरिका, मात्र 20 डॉलर के बिल का था मामला

वाशिंगटन। अमेरिका में इस समय अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में मौत की वजह से बवाल मचा हुआ है। जॉर्ज की मौत के बाद पूरे अमेरिका में हिंसक विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं, जिसमें कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई और चार हजार से अधिक लोगों की गिरफ्तारी हुई है और अरबों डॉलर की संपत्ति को नुकसान पहुंचा है। यहां तक कि व्हाइट हाउस के बाहर भारी विरोध प्रदर्शन के कारण राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को बंकर में जाना पड़ा। जॉर्ज फ्लॉयड अमेरिका में न्‍याय और बराबरी की मांग के प्रतीक बन गए हैं।
25 मई को अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड को जब पुलिस ने पकड़ा, तो उन्होंने कहा कि उन्हें सांस लेने में परेशानी हो रही थी। पुलिस हिरासत में उनकी मौत हो गई। बाद में यह वीडियो पूरे अमेरिका में सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। इसके बाद पूरे अमेरिका में हिंसक प्रदर्शनों का दौर शुरू हो गया।
46 साल के अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड अफ्रीकी अमेरिकी समुदाय के थे। वह नॉर्थ कैरोलिना में पैदा हुए थे और टेक्सास के ह्यूस्टन में रहते थे। बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वह काम खोजने के लिए कई साल पहले मिनियापोलिस चले गए थे। जॉर्ज मिनियापोलिस के एक रेस्त्रां में सुरक्षा गार्ड का काम करते थे और उसी रेस्त्रां के मालिक के घर पर किराया देकर पांच साल से रहते थे।
वह छह साल की बेटी के पिता थे, जो ह्यूस्टन में अपनी मां रॉक्सी वाशिंगटन के साथ रहती है। जॉर्ज को बिग फ्लॉयड के नाम से जाना जाता था। जॉर्ज को मिनियापोलिस शहर काफी पसंद था। फ्लॉयड एक एथलीट थे, जो विशेष रूप से स्कूल में फुटबॉल और बास्केटबॉल में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते थे। फ्लॉयड के पूर्व सहपाठियों में से एक, डोननेल कूपर ने कहा कि उनका शांत व्यक्तित्व था।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments