Sunday, September 25, 2022
Homeस्वास्थ्यNovel Coronaअच्छी खबरः कोरोना वैक्सीन बनाने के बेहद करीब पहुंचे वैज्ञानिक, उत्पादन भी...

अच्छी खबरः कोरोना वैक्सीन बनाने के बेहद करीब पहुंचे वैज्ञानिक, उत्पादन भी शुरू किया

कोरोना वायरस से लड़ रही दुनिया के लिए एक अच्छी खबर है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक वैक्सीन बनाने के बेहद करीब पहुंच चुके हैं। ब्रिटिश स्वीडिश फार्मास्युटिकल कंपनी आस्ट्राजेनेका का दावा है कि वैक्सीन के परिणाम इतने उत्साहजनक हैं कि उन्होंने इसका उत्पादन भी शुरू कर दिया है। पुणे में भी एक अरब लोगों के लिए वैक्सीन बनाई जाएगी, जिसे दुनिया के गरीब मुल्कों में भेजा जाएगा।
कंपनी के सीईओ पास्कल सोरियोट ने शुक्रवार को कहा कि हमें उम्मीद है कि वैक्सीन का अंतिम परिणाम भी बेहतर आएगा। इसलिए हम ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन बना रहे हैं ताकि अंतिम परीक्षण के बाद जल्द से जल्द लोगों तक इसे पहुंचा सकें। संभवतः अगस्त तक वैक्सीन के सारे परीक्षण हो जाएंगे, इसलिए सितंबर में हमारे पास पर्याप्त वैक्सीन होनी चाहिए।
पास्कल सोरियोट ने कहा कि वैक्सीन की आपूर्ति के लिए वह जल्द ही पुणे स्थित सेरम इंस्टिट्यूट के साथ करार करने जा रहे हैं। दोनों कंपनियां मिलकर एक अरब कोरोना वैक्सीन भारत समेत कम आय वाले देशों में पहुंचाएंगी। इनमें से 40 करोड़ वैक्सीन की 2020 के अंत तक आपूर्ति करने का लक्ष्य तय किया गया है। आस्ट्राजेनेका दो और कंपनियों कोऑलिशन फॉर एपिडेमिक प्रिपेरेडनेस इनोवेशन, गावी द वैक्सीन एलायंस के साथ करार करने जा रही है ताकि 30 करोड़ वैक्सीन की खरीद और वितरण किया जा सके।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments