Thursday, August 18, 2022
Homeन्यूज़मथुरा - जीवंत हो उठतीं है द्वापर की लीलाएं, बरसाने की इस...

मथुरा – जीवंत हो उठतीं है द्वापर की लीलाएं, बरसाने की इस होली में बरसते है लड्डू

मथुरा। होली महोत्सव में द्वापर की लीलाएं जीवंत हो उठती है। देश और विदेश से आए श्रद्धालु इन लीलाओं का आत्मसात करते है, आनंदित हो जाते है। नंदगांव-बरसाना में तीन मार्च से पांच मार्च तक होली उत्सव का नजारा अनूठा होगा।
विश्व प्रसिद्ध लठामार होली की शुरूआत कुछ इस प्रकार होगी। बरसाना में 4 मार्च को विश्व प्रसिद्ध लठामार होली का आयोजन होगा। इसी निमंत्रण को लेकर श्रीजी महल से बाकायदा राधारानी की सखियां कमोरी में अमनियां भोग, दो वीरी, इत्र फोहा और दो पुष्प मालाओं के साथ निमंत्रण रूपी गुलाल लेकर नंदभवन पहुंचती हैं।
निमंत्रण रूपी गुलाल को समाज में वितरित किया जाता है। नंदभवन में धूमधाम से फाग आमंत्रण महोत्सव मनाया जाता है। महोत्सव में स्थानीय ग्वाल और राधारानी की सखियां होली के रसियों पर लोकनृत्य करते हैैं। इसके बाद सखियों को आदर सत्कार के साथ विदा किया जाता है। सखियां जब बरसाना श्रीजी महल में होली निमंत्रण को स्वीकार करने की बात सुनाती हैं तो माहौल में रंगत आ जाती है। पांडे लीला के बाद कई टन लड्डू बरसाए जाते हैं। ये आयोजन प्रसिद्ध लठामार होली से एक दिन पहले यानि 3 मार्च को होगा। इस लड्डू होली को देखने के लिए देश-विदेश से श्रद्धालु आते हैं और लड्डू प्रसाद पाकर स्वयं को धन्य मानते हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments