Sunday, December 4, 2022
Homeन्यूज़संस्कृति विवि के छात्रों ने बनाया बहु उपयोगी स्टैंड

संस्कृति विवि के छात्रों ने बनाया बहु उपयोगी स्टैंड

मथुरा। संस्कृति विश्वविद्यालय के मैकेनिकल इंजीनियरिंग के छात्रों द्वारा एक ऐसा स्टैंड बनाया गया है जो अनेक साइज़ के लैपटाप और मोबाइल रखने के लिए अत्यंत सुविधाजनक है। इस स्टैंड में एक पुश बटन भी लगाया गया है जिसके द्वारा इसको सुविधानुसार ऊपर नीचे किया जा सकता है।
स्कूल आफ इंजीनियरिंग के विभागाध्यक्ष विंसेंट बालू ने बताया कि छात्रों द्वारा निर्मित यह स्टैंड सुनने और देखने में भले ही बहुत सामान्य सा लगे लेकिन उपयोग की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने बताया कि इस स्टैंड को मूर्तरूप देने वाले मैकेनिकल इंजीनियरिंग के छात्र रहीस पाल और चंद्रकांत हैं। वर्तामान दौर में कक्षाएं आनलाइन हो रही हैं। स्पेशल लेक्चर, वेबिनार भी अब आनलाइन ही हैं। ऐसे में विद्यार्थी, फैकल्टी मैंबर लैपटाप और मोबाइल का लंबे समय तक उपयोग करते हैं। हाथ में, टेबल पर, गोदी में रखकर या उपलब्ध साधनों के प्रयोग करते समय विद्यार्थियों और शिक्षकों को कई तरह की समस्यों का सामना करना पड़ रहा है मसलन विद्यार्थी और शिक्षकों को बार-बार अपनी पोजीशन बदलनी पड़ती है, ऊपर नीचे होना पड़ता है, लैपटाप और मोबाइल की स्थिति के अनुरूप खुद को एडजस्ट करना पड़ता है। इन सब परेशानियों का हल छात्रों के द्वारा बनाए गए इस स्टैंड में किया गया है। यह स्टैंड बहुत हल्का, कांपेक्ट और मजबूत है। अब विद्यार्थी या शिक्षक को अपने को एडजस्ट नहीं करना पड़ेगा बल्कि वे अपनी स्थिति के अनुरूप स्टैंड को एडजस्ट कर पाएंगे। इसके अलावा स्टैंड पर किसी भी साइज का लैपटाप, मोबाइल आसानी से फिक्स किया जा सकता है।
छात्रों द्वारा बनाए गए इस बहुउपयोगी स्टैंड का अवलोकन करते हुए विवि के कुलाधिपति सचिन गुप्ता ने छात्रों को बधाई दी। विश्वविद्यालय की विशेष कार्याधिकारी श्रीमती मीनाक्षी शर्मा ने छात्रों के इस निर्माण की सराहना करते हुए उऩ्हें इस दिशा में निरंतर प्रयास के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर इंजीनियरिंग स्कूल के डीन सुरेश कासवान व विभागाध्यक्ष विंसेंट बालू भी मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments