Thursday, July 25, 2024
Homeन्यूज़शेष रह गये विभाग वृक्षारोपण की टैगिंग करायें, लगाये गये पौधों को...

शेष रह गये विभाग वृक्षारोपण की टैगिंग करायें, लगाये गये पौधों को जीवित रखना अति आवश्यक

मथुरा 21 अगस्त/ अपर जिलाधिकारी प्रशासन सतीश कुमार त्रिपाठी ने कलेक्टेªट सभागार में वृक्षारोपण की बैठक लेते हुए निर्देश दिये कि जनपद में रोपित किये गये 26 लाख पौधों को जीवित रखना अनिवार्य है। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि लगाये गये वृक्षों का निरीक्षण करवा लिया जाये, यदि किसी क्षेत्र में पौधे सूख गये हों तो वन विभाग से प्राप्त करके उन क्षेत्रों में पुनः पौधे लगवा दिये जायें।
श्री त्रिपाठी ने निर्देश दिये कि प्रत्येक विभाग अपने लगाये गये पौधों की टैगिंग आवश्यक रूप से करायें। उन्हें बताया गया कि कृषि, पशुपालन, रक्षा, परिवहन, उद्यान, उद्योग, स्वास्थ्य, सहकारिता, आवास विकास आदि विभागों द्वारा शत प्रतिशत टैगिंग करा ली गयी है। माध्यमिक शिक्षा, ऊर्जा, जलशक्ति, बेसिक शिक्षा, ग्राम्य विकास, उच्च शिक्षा, प्राविधिक शिक्षा आदि विभागों की टैगिंग अभी पूर्ण नहीं हुई है, जिसे एक सप्ताह में पूर्ण करने के निर्देश दिये गये हैं।
बैठक डीएफओ रघुनाथ मिश्रा ने सभी विभागों के अधिकारियों से कहा कि वृक्ष पर्याप्त मात्रा में वन विभाग में उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि जनपद में 26 लाख पौधे लगाये गये, जिसमें से 09 लाख फलदार पौधे थे। तत्पश्चात पर्यावरण समिति की बैठक में अस्पताल से निकलने वाले बायोमेडिकल गैस के निस्तारण पर चर्चा की है।
वैटलेण्ड समिति की बैठक में तालाबों से जलकुम्भी हटाने, वैटलेण्ड एरिया को चिन्हित कर टैगिंग करने एवं यूनिक आईडी प्राप्त करने के विषय में भी चर्चा की गयी। बैठक में बेटलेन एरिया में एकत्रित पानी की क्वालिटी के संबंध में जांच कराने के निर्देश दिये गये, साथ ही उसकी रिपोर्ट यथाशीघ्र भेजने के लिए कहा गया।
इस अवसर पर नगर मजिस्टेªट मनोज कुमार सिंह, उप जिलाधिकारी सदर क्रान्तिशेखर सिंह, उप जिलाधिकारी गोवर्धन राहुल यादव, उप जिलाधिकारी छाता हनुमान प्रसाद, जिला विकास अधिकारी रवि किशोर त्रिवेदी, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी अजया चैधरी सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments