Thursday, July 25, 2024
Homeन्यूज़आओ बेहतर दुनिया बनाने का करें प्रयासः डॉ. मनेष लाहौरी

आओ बेहतर दुनिया बनाने का करें प्रयासः डॉ. मनेष लाहौरी

महिला दिवस पर डॉ. गगनदीप कौर और किरण चुग सम्मानित
के.डी. डेंटल कॉलेज में नवाचार और प्रौद्योगिकी पर हुई परिचर्चा

मथुऱा। दंत चिकित्सा के क्षेत्र में विशिष्ट पहचान रखने वाले के.डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल के प्राचार्य और डीन डॉ. मनेष लाहौरी ने सामाजिक कार्यों में अग्रणी भूमिका का निर्वहन करने वाली डॉ. गगनदीप कौर और किरण चुग को एक गरिमामय समारोह में सम्मानित किया। इस अवसर पर एक परिचर्चा भी आयोजित की गई जिसमें सम्मानित शख्सियतों ने समाज में महिलाओं की स्थिति पर अपने-अपने विचार व्यक्त किए।
गौरतलब है कि आज महिलाएं हर क्षेत्र में अपनी कार्यशैली से विशिष्ट पहचान स्थापित कर रही हैं। महिलाओं की राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक उपलब्धियों को पहचानने तथा उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए के.डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल, मथुरा में संयुक्त राष्ट्र की थीम “डिजिटऑल: लैंगिक समानता के लिए नवाचार और प्रौद्योगिकी” विषय पर एक परिचर्चा का आयोजन किया गया। परिचर्चा का शुभारम्भ करते हुए प्राचार्य डॉ. लाहौरी ने कहा कि हमें एक बेहतर दुनिया बनाने का प्रयास करना चाहिए जहां पुरुष और महिलाएं सौहार्द्रपूर्वक, बिना हिंसा और भेदभावमुक्त तरीके से रह सकें। इस अवसर पर डॉ. लाहौरी ने डॉ. गगन दीप कौर और किरण चुघ का गुलदस्ता और शॉल-श्रीफल भेंटकर अभिनंदन किया।
डॉ. गगन दीप कौर (एमबीबीएस, एमडी कम्युनिटी मेडिसिन एण्ड एडवांस कोर्स इन मेडिकल एजूकेशन) ने अपने उद्बोधन में कहा कि हमारा समाज महिलाओं और पुरुषों को एक दूसरे का पूरक तो मानता है लेकिन कई दफा महिलाओं की राय व विचारों को या तो खारिज कर दिया जाता है या फिर महत्वहीन समझा जाता है। डॉ. कौर ने कहा कि यह दुखद है कि लड़की होने के कारण हमारा समाज उससे भेदभाव करता है और उसके अधिकारों को तवज्जो नहीं दी जाती। डॉ. कौर ने छात्राओं का आह्वान किया कि वे स्वयं की आवाज बनें ताकि समाज उन्हें पहचान सके।
इस अवसर पर बेकहाउस बाय किरण की संस्थापक और एएनडब्ल्यूए बिजनेस वुमन अवार्ड 2020 की विजेता किरण चुग ने उद्यमिता पर अपने विचार व्यक्त किए। श्रीमती चुग ने कहा कि विकसित और विकासशील देशों के आर्थिक विकास को उद्यमिता से ही सुदृढ़ किया जा सकता है। उन्होंने 50 साल की उम्र में बेकरी हाउस शुरू करने की अपनी अभिनव यात्रा को साझा करते हुए छात्राओं का आह्वान किया कि वे अपने सपनों और जुनून पर विश्वास करना कभी बंद न करें। संस्थान की महिला प्राध्यापकों, स्नातक और स्नातकोत्तर छात्राओं ने करतल ध्वनि के बीच उपस्थित वक्ताओं का उत्साहवर्धन किया।
चित्र कैप्शनः के.डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल के प्राचार्य डॉ. मनेष लाहौरी तथा सम्मानित डॉ. गगनदीप कौर और किरण चुग के साथ छात्राएं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments