Thursday, June 13, 2024
Homeन्यूज़होडल निवासी विनोद के दोनों कूल्हों का के.डी. हॉस्पिटल में सफल प्रत्यारोपण

होडल निवासी विनोद के दोनों कूल्हों का के.डी. हॉस्पिटल में सफल प्रत्यारोपण

आयुष्मान भारत योजना के तहत हुआ निःशुल्क ऑपरेशन

मथुरा। चिकित्सा के क्षेत्र में अपनी विशिष्ट पहचान रखने वाले के.डी. हॉस्पिटल के हड्डी रोग विशेषज्ञों डॉ. विक्रम शर्मा, डॉ. विवेक चांडक और डॉ. बिलाल अहमद ने कई वर्षों से चलने-फिरने में असमर्थ होडल (हरियाणा) निवासी विनोद कुमार (34) के दोनों कूल्हों का सफल प्रत्यारोपण कर उसके चेहरे पर मुस्कान लौटा दी है। यह ऑपरेशन आयुष्मान भारत योजना के तहत पूरी तरह से निःशुल्क किया गया है। अब विनोद कुमार पूरी तरह से स्वस्थ है तथा उसे चलने फिरने में भी कोई परेशानी नहीं हो रही है।
ज्ञातव्य है कि होडल निवासी विनोद कुमार लगभग सात साल से कमर में दर्द की परेशानी से जूझ रहा था तथा चलने फिरने में भी असमर्थ था। समस्या से निजात पाने के लिए वह फरीदाबाद के कुछ चिकित्सालयों में भी गया लेकिन वहां के चिकित्सकों ने उसे कूल्हा प्रत्यारोपण की सलाह दी लेकिन ऑपरेशन का खर्च बहुत अधिक होने के चलते वह इलाज नहीं करा सका। आखिरकार किसी ने उसे मथुरा के के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर जाने की सलाह दी। विनोद कुमार को दिसम्बर माह में के.डी. हॉस्पिटल लाया गया। यहां के हड्डी रोग विशेषज्ञों ने उसकी कुछ जांचें कराने के बाद बताया कि उसके दोनों कूल्हे खराब हो चुके हैं, जिनका प्रत्यारोपण ही एकमात्र विकल्प है।
मरीज के परिजनों की सहमति के बाद 22 दिसम्बर को हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. विक्रम शर्मा, डॉ. विवेक चांडक तथा डॉ. बिलाल अहमद की टीम ने विनोद कुमार के दाएं कूल्हे का सफल प्रत्यारोपण किया। उसके बाद इसी महीने चिकित्सकों की टीम द्वारा उसके बाएं कूल्हे का प्रत्यारोपण किया गया। इस ऑपरेशन में डॉ. विक्रम शर्मा, डॉ. विवेक चांडक तथा डॉ. बिलाल अहमद का सहयोग निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ. लीना और टेक्नीशियन प्रदीप व प्रताप ने किया।
विनोद कुमार के कूल्हों का सफल ऑपरेशन करने वाली चिकित्सकों की टीम का कहना है कि के.डी. हॉस्पिटल में चूंकि अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाएं होने के साथ ही विशेषज्ञ डॉक्टर्स हैं इसलिए यहां मुश्किल से मुश्किल सर्जरी आसानी से हो पाती हैं। डॉ. विक्रम वर्मा और डॉ. विवेक चांडक का कहना है कि के.डी. हॉस्पिटल की लोकप्रियता दिनोंदिन बढ़ रही है, यही वजह है कि यहां दूसरे राज्यों के मरीज भी चिकित्सा सुविधा का लाभ उठाने आ रहे हैं। विनोद कुमार के दोनों कूल्हों का ऑपरेशन आयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ्त में किया गया है।
आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल, प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल, डीन और प्राचार्य डॉ. आर.के. अशोका, मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ. राजेन्द्र कुमार ने सफल ऑपरेशन के लिए चिकित्सकों की टीम को बधाई दी। प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल का कहना है कि के.डी. हॉस्पिटल मरीज की हर समस्या का समाधान कम से कम पैसे में करने को प्रतिबद्ध है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments