Monday, February 26, 2024
Homeस्वास्थ्यके.डी. हॉस्पिटल में नवजात बच्ची के फटे आमाशय की सफल सर्जरी

के.डी. हॉस्पिटल में नवजात बच्ची के फटे आमाशय की सफल सर्जरी

  • शिशु शल्य विशेषज्ञ डॉ. श्याम बिहारी शर्मा के प्रयास से बची जान

मथुरा। के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के जाने-माने शिशु शल्य विशेषज्ञ डॉ. श्याम बिहारी शर्मा के प्रयासों से ग्राम बिलौठी, तहसील छाता, मथुरा निवासी तोताराम के घर जन्मी नवजात बच्ची के फटे आमाशय की सफल सर्जरी कर उसका जीवन बचाया गया। अब बच्ची ठीक है तथा मां का दूध पीने लगी है।
ज्ञातव्य है कि सात नवम्बर को ग्राम बिलौठी, तहसील छाता, मथुरा निवासी तोताराम के घर एक बच्ची ने जन्म लिया। बच्ची को जन्म के बाद परेशानी होने पर उसे मथुरा के एक निजी चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। 18 नवम्बर को बच्ची का पेट फूलने लगा, ऐसी स्थिति में तोताराम को के.डी. हॉस्पिटल ले जाने की सलाह दी गई। तोताराम बच्ची को लेकर के.डी. हॉस्पिटल की आकस्मिक चिकित्सा इकाई पहुंचा और डॉ. श्याम बिहारी शर्मा से मिला।
डॉ. शर्मा ने बच्ची के पेट का एक्सरा कराया जिससे पता चला कि पेट में हवा भरी हुई है। पेट में हवा भरे होने का मतलब था कि उसकी आंत या आमाशय फटी हो सकती है। डॉ. श्याम बिहारी शर्मा ने तत्काल बच्ची के आपरेशन की सलाह दी। तोताराम की स्वीकृति के बाद डॉ. शर्मा ने निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ. सुप्रिया तथा रेजीडेंट डॉ. निश्चय सिंह की मौजूदगी में बच्ची की सर्जरी की गई। सर्जरी के दौरान देखा गया कि बच्ची का आमाशय फटा हुआ है तथा पेट में हवा भरी हुई है। डॉ. शर्मा ने सबसे पहले बच्ची के पेट की सफाई की उसके बाद फटे आमाशय में टांके लगाकर उसकी जान बचाई।
बच्ची को आपरेशन के बाद सघन चिकित्सा इकाई में रखा गया तथा पूरी तरह स्वस्थ होने पर छुट्टी दे दी गई। अब बच्ची मां का दूध पी रही है तथा पूरी तरह से स्वस्थ है। के.डी. हॉस्पिटल में बहुत कम खर्च में बच्ची की सर्जरी तथा इलाज होने से जहां तोताराम और उसकी पत्नी खुश है वहीं उन्होंने के.डी. हॉस्पिटल प्रबंधन के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की है।
आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल, प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल तथा डीन और प्राचार्य डॉ. आर.के. अशोका ने नवजात बच्ची की सफल सर्जरी के लिए चिकित्सकों की टीम को बधाई देते हुए नवजात बच्ची के स्वस्थ जीवन की कामना की।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments