Thursday, May 30, 2024
Homeन्यूज़विद्यार्थी को मिलना चाहिए क्षमता प्रदर्शन का मौकाः डा.सचिन

विद्यार्थी को मिलना चाहिए क्षमता प्रदर्शन का मौकाः डा.सचिन

मथुरा। संस्कृति विश्वविद्यालय के स्पार्क-24 का कुलाधिपति डा.सचिन गुप्ता ने फीता काटकर शुभारंभ किया। विद्यार्थियों के बीच बहुत लोकप्रिय और प्रतीक्षित स्पार्क के इस कार्यक्रम के उद्घाटन अवसर पर डा. सचिन गुप्ता ने कहा कि जहां संस्कृति विवि विद्यार्थियों को विश्वस्तरीय शिक्षा देने के लिए संकल्पित हैं वहीं इस बात के लिए प्रयासरत है कि विद्यार्थियों की छिपी हुई प्रतिभा सामने आए और वे इसका उपयोग कर सकें।
डा. गुप्ता ने कहा कि आज हम गर्व कर सकते हैं कि हमारे विद्यार्थी शिक्षा के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों में भी बराबरी से भागीदारी कर रहे हैं। संस्कृति स्पार्क एक ऐसा ही वार्षिक आयोजन है जिसमें ज्ञान,फैशन और कला के क्षेत्र में विद्यार्थियों को अपने कौशल प्रदर्शन का अवसर मिलता है। साथ ही विद्यार्थियों के मनोरंजन के लिए ख्यातिप्राप्त लोकप्रिय कलाकारों के कार्यक्रम कराए जाते हैं। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय प्रशासन की मंशा है कि विद्यार्थी पूरे साल पढ़ाई के दौरान अपने रुचिपूर्ण क्षेत्रों से भी जुड़े रहें और उन्हें उनमें भागीदारी का मौका मिले।

फेस मेकिंग प्रतियोगिता में भाग लेने वाले विद्यार्थी
संस्कृति विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एनबी चेट्टी ने इस अवसर पर विद्यार्थियों को प्रेरित करते हुए कहा कि जो प्रतियोगिताओं में भाग ले रहे हैं और जो नहीं ले रहे हैं और आयोजन में जुटे हैं दोनों ही सराहना के पात्र हैं। स्पार्क-24 के शुभारंभ के साथ ही पहले दिन रंगोली, फ्यूचेरिस्टिक मॉडल, वर्किंग मॉडल, फेस पेंटिंग कंपटीशन, नेल पेंटिंग, मेहंदी रचाओ, फोटोग्राफी प्रतियोगिताएं हुईं। आज के दिन जहां रंगोली और मेहंदी प्रतियोगिताएं आकर्षण का केंद्र बनीं हुईं थीं तो दूसरी ओर विद्यार्थियों द्वारा भविष्य की सोच पर आधारित उन नवोन्मेष के मॉडल थे जो भावी पीढ़ी के लिए बहुत उपयोगी साबित होने वाले हैं। विद्यार्थियों ने कृषि सिंचाई, स्वास्थ्य जांच, परफेक्ट सिक्योरिटी सिस्टम, अत्याधुनिक अलार्म सिस्टम, बैटरी और पेट्रोल से चलने वाला स्कूटर, बैटरी से चलने वाली साइकिल के मॉडल तैयार कर प्रदर्शित किया। उधर छात्र-छात्राओं ने फेस मेकिंग में अपनी सोच के अनुरूप चेहरों पर रंग बिखेरे और सुंदर प्रस्तुतियां कीं। कान्फ्रेंस हाल में आयोजित टेक्निकल पेपर प्रेजेंटेशन प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने अपनी शिक्षा और ज्ञान का बेहतरीन प्रजेंटेशन दिया। स्पार्क-24 के संयोजक मो.फहीम ने बताया कि स्पार्क के मुख्य आकर्षणों में आज रात होने वाला फैशन शो और कल 20अप्रैल को होने वाली बॉलीवुड की चर्चित सिंगर मनाली ठाकुर के गीतों भरी शाम होगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments