Thursday, July 25, 2024
Homeन्यूज़मातृभारती, कन्याभारती का हुआ गठन, पदाधिकारियों को दिलाई शपथ

मातृभारती, कन्याभारती का हुआ गठन, पदाधिकारियों को दिलाई शपथ

वृंदावन। हनुमान प्रसाद धानुका सरस्वती बालिका विद्या मंदिर में कन्या भारती व मातृ भारती का गठन किया गया। जिसके अंतर्गत 27 मातृ शक्ति बहनों ने सहभागिता की।
बैठक का शुभारंभ मां सरस्वती की वंदना से प्रारंभ हुआ जिसमें कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्यालय की सहप्रबंधिका रेखा माहेश्वरी व प्रधानाचार्य डॉ अंजू सूद जी द्वारा की गई। जिसमें उन्होंने बालिका के चरित्र निर्माण पर जोर दिया छात्रा के चरित्र निर्माण में माता की भूमिका को बताते हुए मातृ भारती के कार्यों व दायित्वों का बोध कराया बालिका राष्ट्र का भविष्य है अगर बालिका को वैचारिक, शारीरिक, मानसिक रूप से सुधारना होगा, तभी एक सुदृढ़ राष्ट्र का निर्माण किया जा सकेगा।
बैठक में माता ने भी विभिन्न विषयों धर्म समाज व राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्य सोशल मीडिया के उपयोग व दुष्परिणाम समाज राष्ट्र के प्रति अपने दायित्व देशभक्ति भाव पर अपने विचार साझा किये। मातृ भारती के अध्यक्ष के रूप में चित्रा, उपाध्यक्ष इंदिरा, मंत्री किरण, सह मंत्री रिंकी का चुनाव किया गया। साथ ही बालिका की नैसर्गिक मनोवैज्ञानिक भावात्मक एवं संस्कारों से निर्मित विकास के लिए विद्यालय में कन्या भारती का भी गठन किया गया, जिससे बालिकाओं में परस्पर सहयोग समन्वय स्वावलंबन संवाद आदि कुशलताएं विकसित हो ऐसा लक्ष्य बनाया गया।
कन्याभारती भारतीय दर्शन में मेघा सारस्वत, व्रत पर्व उत्सव में योगिता, पर्यावरण सुरक्षा में ध्वनि, राष्ट्रबोध परिषद में राशि, परिवार प्रबोधन में नीलम, ललितकला में खुशी, कौशल विकास एवं स्वसुरक्षा परिषद में दिव्या एवं निकिता, जीवनचर्या एवं जीवनशैली में टीना सैनी को प्रमुख बनाया गया।
बैठक की समाप्ति पर पदाधिकारियों द्वारा शपथ ली गई साथ ही यह संकल्प किया गया कि आने वाले समय में एक ऐसी टीम का निर्माण किया जाये जो समाज में राष्ट्रभक्ति, सामाजिक दायित्व एवं पारिवारिक कर्तव्य की भावना भर सके साथ ही सुन्दरता व सज्ज्नता से आगे बढ़े।
कार्यक्रम का संचालन कुसुम सैनी व रमा शर्मा के द्वारा किया गया।
प्रबंध समिति से पद्मनाभ गोस्वामी, बाॅकेबिहारी शर्मा, विश्वनाथ गुप्ता, रेखा माहेश्वरी, मंयक मृणाल, महेश अग्रवाल एवं प्रधानाचार्य डाॅ अंजू सूद ने कार्यक्रम की सराहना करते हुए पदाधिकारियों को बधाई दी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments