Thursday, July 25, 2024
Homeन्यूज़के.डी. हॉस्पिटल में शिशु की फटी आंतों का सफल ऑपरेशन, डॉ. श्याम...

के.डी. हॉस्पिटल में शिशु की फटी आंतों का सफल ऑपरेशन, डॉ. श्याम बिहारी शर्मा के प्रयासों से बची सात माह के आरम की जान

मथुरा। के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के विशेषज्ञ शिशु शल्य चिकित्सक श्याम बिहारी शर्मा ने सात माह के एक ऐसे शिशु का जीवन बचाया है जिसकी पेट की आंतें फट चुकी थीं तथा उसके बचने की कोई सम्भावना नहीं थी। डॉ. शर्मा और उनकी टीम ने शिशु आरम की नाजुक स्थिति को देखते हुए कुछ ही घंटों में फटी आंतों का सफल ऑपरेशन कर उसे नई जिन्दगी दी है।
जानकारी के अनुसार गांव बाबूगढ़ गुलालपुर, तहसील छाता, जिला मथुरा निवासी पहलू 15 जून, शनिवार को लगभग तीन बजे अपने सात माह के भतीजे आरम को बहुत नाजुक स्थिति में लेकर के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर आया। उस समय बच्चे को उल्टियां हो रही थीं, पेट फूला हुआ था तथा वह मल त्याग भी नहीं कर रहा था। बच्चे की नाजुक स्थिति को देखते हुए विशेषज्ञ शिशु शल्य डॉ. श्याम बिहारी शर्मा ने उसके पेट का एक्सरा तथा खून की जांच कराई। डॉ. शर्मा ने एक्सरा और खून की जांच का अवलोकन करने के बाद बच्चे के तत्काल ऑपरेशन का निर्णय लिया।
डॉ. शर्मा द्वारा सबसे पहले बच्चे में पानी की कमी को दूर किया गया। उसके बाद उन्होंने निश्चेतना विशेषज्ञ तथा ओटी टेक्नीशियनों की मदद से शिशु का ऑपरेशन किया। ऑपरेशन में डॉ. श्याम बिहारी शर्मा द्वारा बच्चे की फटी हुई आंत को काटकर बाहर निकाला गया तथा बची हुई आंत को जोड़ दिया गया। इस मुश्किल सर्जरी में डॉ. शर्मा का सहयोग डॉ. अनुराग, डॉ. समर्थ तथा निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ. सुप्रिया अग्रवाल एवं डॉ. शालिनी ने किया। ऑपरेशन सफल रहा। अब बच्चा पूरी तरह से स्वस्थ है तथा वह दूध और दलिया का सेवन भी करने लगा है। आरम के पूर्ण स्वस्थ होने पर 21 जून को उसे छुट्टी दे दी गई।
डॉ. श्याम बिहारी शर्मा का कहना है कि के.डी. हॉस्पिटल में उच्चस्तरीय सुविधाएं तथा विशेषज्ञ चिकित्सकों और टेक्नीशियनों के होने से ही समय पर हर तरह की सर्जरी सम्भव हो पाती हैं। डॉ. शर्मा का कहना है कि बच्चे आरम के ऑपरेशन में यदि विलम्ब हो जाता तो उसकी जान भी जा सकती थी। बच्चे के कम खर्च में सफल ऑपरेशन से परिजन खुश हैं। आरम के ताऊ पहलू तथा पिता तैयब ने बच्चे की जान बचाने के लिए के.डी. हॉस्पिटल प्रबंधन तथा चिकित्सकों का आभार माना है।
आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल, प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल तथा डीन और प्राचार्य डॉ. आर.के. अशोका ने बच्चे आरम की सफल सर्जरी के लिए चिकित्सकों की टीम को बधाई देते हुए उसके स्वस्थ जीवन की कामना की है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments