Thursday, July 25, 2024
Homeन्यूज़विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण पठन-पाठन सहित शासन की विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन में...

विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण पठन-पाठन सहित शासन की विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन में उत्तर प्रदेश में मथुरा जनपद को अब्बल बनाना है – मथुरा DIOS महोदय श्री रवेंद्र सिंह जी ।

मथुरा DIOS महोदय जी ने आज 06 जुलाई 2024 को 03 बजे मथुरा जनपद के राजकीय एवं सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्यों की अल्प समय के मद्देनजर प्रथम ऑनलाइन बैठक ली ।
बैठक में सर्वप्रथम नवांगुतक DIOS महोदय जी ने ऑनलाइन बैठक से जुड़े लगभग 80 प्रधानाचार्यों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए बैठक का शुभारंभ करते हुए कहा कि वे अभी तीन चार दिन के अवकाश पर जा रहे है और फिर अवकाश से लौटने के पश्चात मथुरा जनपद के सम्मानित प्रधानाचार्यों के साथ ऑफलाइन / फिजीकली बैठक करेंगे ।
श्रीमान DIOS महोदय जी ने प्रधानाचार्यों का आह्वान किया कि –
1 – विद्यालयों के प्रधानाचार्य अनिवार्य रूप से अपने-अपने विद्यालयों में गुणात्मक शिक्षण कार्य कराए जाने पर विशेष ध्यान दें ।

2 – प्रतिदिन विद्यालयों में प्रार्थना / पीटी / योग कराया जाना सुनिश्चित किया जाए और शनिवार को मध्यावकाश के बाद विशेष खेल आयोजित कराए जाएं ।

3 – SFS प्रोग्राम के अंतर्गत प्रधानाचार्य विद्यालय , खेल शिक्षक एवं विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन अनिवार्य रूप से कराएं । श्रीमान DIOS महोदय जी ने प्रसन्नता व्यक्त की कि मथुरा जनपद में 80 प्रधानाचार्यों ने रजिस्ट्रेशन करा दिया है और आशा व्यक्त की कि शेष प्रधानाचार्य भी अति शीघ्र रजिस्ट्रेशन करा देंगे । श्रीमान DIOS महोदय जी ने कहा कि जिन खेलों में विद्यार्थियों की रुचि है उनको भी विद्यालय के खेल शिक्षक अनिवार्य रूप से अपलोड करें ।

4 – ईको क्लब के अंतर्गत होने बाली गतिविधियों को प्राथमिकता से विद्यालयों में कराया जाए ।

5 – संचारी रोग नियंत्रण के अंतर्गत प्रतिदिन के कार्य सम्पादित कराए जाएं ।

6 – दिव्यांग बच्चों का शतप्रतिशत नामांकन कराया जाय ।

7 – एक वृक्ष माता के नाम के अंतर्गत वृक्षारोपड़ का कार्य कराया जाय ताकि विद्यार्थी माता के भावनात्मक नाम से वृक्ष का रख रखाव कर सकें ।

8 – प्रत्येक विद्यालय में विज्ञान शिक्षक के द्वारा कक्षा 06 से 10 तक प्रत्येक कक्षा से एक विद्यार्थी का नाम इंस्पायर अवार्ड योजना के अंतर्गत नामांकित किया जाय ।

9 – श्रीमान DIOS महोदय जी ने कहा कि डिजिटल के इस युग में विद्यालयों में होने बाली गतिविधियों को ग्रुपों पर डाला जाय ताकि विभिन्न नवप्रवर्तन / नवोवेषी कार्यक्रमों से सभी सीख ले संकें ।

10 – श्रीमान DIOS महोदय जी ने कहा कि प्रधानाचार्यों को कार्य की अधिकता की वजह से विद्यालयों में सम्बंधित शिक्षकों की समतियाँ बनानी चाहिए और उन समितियों का प्रधानाचार्यों को मॉनिटरिंग करनी चाहिए ताकि विद्यालयों में अच्छे से गुणात्मक कार्य हो सकें ।

12 – श्रीमान DIOS महोदय ने बताया कि लखनऊ में अभी तीन दिवसीय प्रशिक्षण गुजरात की टीम के द्वारा उनको दिया गया है जिसमे शिक्षण कार्य को इंट्रेस्टिंग बनाने के टिप्स दिए गए है , विद्यालयों में भी उसी प्रकार से शिक्षण कार्य होने चाहिए ।

12 – श्रीमान DIOS महोदय जी ने बताया कि यूपी बोर्ड के विद्यार्थियों को नीट / IIT जैसी प्रतियोगिताओं के लिए तैयार करना होगा और विद्यालय यह लेखा जोखा रखे कि उनके यहां के विद्यार्थी आगे चलकर किन पदों को प्राप्त कर रहे हैं ।

13 – श्रीमान DIOS महोदय जी ने बताया कि मथुरा जनपद का यह गौरव है कि यहाँ पर पूर्व छात्रों और विभिन्न संस्थाओं द्वारा माध्यमिक विद्यालयों के जीर्णोद्धार का कार्य किया जा रहा है ।

14 – श्रीमान DIOS महोदय जी ने मथुरा के इतिहास में पहली बार बैठक में 10 ब्लाकों के नोडल अधिकारियों से उनके नाम लेकर उनके क्षेत्र के विद्यालयों की संख्या और उन ब्लाकों में श्रेष्ठ विद्यालयों के बारे में जानकारी प्राप्त की ।

15 – श्रीमान DIOS महोदय जी ने श्रीमती कविता सक्सेना जी को सुपर नोडल के नाम से सम्बोधित किया और पंख पोर्टल के लिए उनके द्वारा किये जा रहे कार्य की प्रशंसा की ।

16 – श्रीमान DIOS महोदय जी ने प्रधानाचार्यों को सुझाव दिया कि वे विद्यालयों कार्यक्रमों के अच्छे अच्छे फोटो ग्रुप पर डाला करें और खण्डर बिल्डिंग जैसे फोटो डालने से बचा करें ।
श्रीमान DIOS महोदय जी ने कहा कि अच्छे फोटो प्रदेश के ग्रुप पर डाले जाएंगे तो मथुरा की छवि अच्छी बनेगी ।

17 – श्रीमान DIOS महोदय जी ने कहा कि विद्यालयों को साफ सुथरा रखा जाय और शिक्षण कक्षों को स्वच्छ बनाये रखने के लिए कक्षा वाइज प्रतियोगिताओं का आयोजन कराया जाय एवं शिक्षण कक्षों को अच्छे से अच्छे सुसज्जित किया जाय ।
श्रीमान DIOS महोदय जी ने कहा कि बरसात के बाद विद्यालयों की रंगाई-पुताई का अभियान चलाया जाएगा ।

18 – श्रीमान DIOS महोदय जी ने कहा कि मथुरा जनपद के अधिकांश प्रधानाचार्यों एवं डॉ मनवीर सिंह ने उनका भव्य स्वागत कर उनको आश्वस्त किया है कि मथुरा जनपद को सभी मिल-जुल कर उत्तर प्रदेश में अब्बल बनाएं

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments