Friday, May 3, 2024
Homeडिवाइन (आध्यात्म की ओर)ब्रज की होलीविश्वप्रसिद्ध दाऊजी का हुरंगा 30 मार्च को, 11 क्विंटल टेसू के...

विश्वप्रसिद्ध दाऊजी का हुरंगा 30 मार्च को, 11 क्विंटल टेसू के फूलों का रंग बरसेगा

बल्देव। ब्रज की होली को लेकर सब जग होरी या ब्रज होरा की कहावत मथुरा के समीप बल्देव में दाऊजी के मंदिर में चरितार्थ होती है। यहां 30 मार्च को विश्व प्रसिद्ध दाऊजी का हुरंगा का आयोजन होगा। इस हुरंगा में हुरियारे और हुरियारिनें टेसू के फूलों के रंग और कपड़ों के पोतनों से होली खेलेंगी। जिसकी तैयारियां मंदिर प्रबंधन द्वारा पूर्ण कर ली गई हैं। 11 क्विंटल टेसू के फूलों से मंदिर में बने गहरे हौंदों में रंग तैयार किया जा रहा है।

दाऊजी मंदिर के रिसीवर आरके पाण्डेय ने बताया कि दाऊजी मंदिर में हुरंगे का आयोजन प्रात: 11 बजे से शुुरू होकर दोपहर 1 बजे तक अनवरत रुप से चलेगा। मंदिर परिसर में बने हौदों में टेसू के फूलों को गलाकर रंग तैयार किया जा रहा है।

भगवान कृष्णा-बलराम के स्वरूप मंदिर के मध्य बने तुलसी शलिग्राम स्थल के ऊपर विराजमान किए जाते हैं। इसके अलावा करीब 20 क्विंटल अबीर गुलाल भी लाया गया है। जिसे मंदिर के छज्जों से हुरियारों पर बरसाया जाएगा। हुरंगा का समापन पर मंदिर की परिक्रमा लगाई जाएगी। इसके बाद सभी हुरियारे और हुरियारिनें अपने-अपने घर लौट जाते हंै। शाम को फिर से सजधज कर स्थानीय हयवासी समाज के लोग सजधज कर अपने पारंपरिक वेशभूषाा में मंदिर पहुंचते हैं और मंदिर के चौक में नृत्य करते हैं। इस कार्यक्रम में समाज से बाहरी व्यक्तियों को प्रवेश नहीं दिया जाता है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments