Thursday, August 18, 2022
Homeस्वास्थ्यNovel Coronaदेश के वो 46 जिले जहां दोगुनी गति से बढ़ रहा है...

देश के वो 46 जिले जहां दोगुनी गति से बढ़ रहा है कोरोना, यूपी के फिरोजाबाद और चित्रकूट शामिल

 

कोरोना वायरस की देश में दस्तक होने के बाद से अब कोरोना संक्रमित मामलों में ठीक होने वाले मरीजों की दर सक्रिय मामलों से ज्यादा है। लेकिन केंद्र सरकार कुछ इलाकों को लेकर काफी चिंतित है। देश में 46 जिले ऐसे हैं जहां कोविड-19 के टेस्ट पर सक्रिय मामलों की दर 10 फीसदी है जो राष्ट्रीय दर 5.70 फीसदी से लगभग दो गुनी है। काफी ज्यादा है।
कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की बैठक में इन जिलों की पहचान की गई। गौबा ने बैठक में लॉकडाउन में छूट देने के बाद से लेकर नौ जून तक कोरोना मामलों की स्थिति कितनी बदली, इस पर एक विस्तृत रिपोर्ट दी। गौबा ने बताया कि कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है और महाराष्ट्र के 12 जिले- मुंबई, पुणे, ठाणे, पालघर, औरंगाबाद, रायगढ़, सोलापुर, नासिक, अकोला, ओसमानबाद, गोंडिया और जालगांव है।
दिल्ली में 11 में से नौ जिले बुरी तरह प्रभावित हैं। इनमें उत्तर-पश्चिमी दिल्ली, केंद्रीय, दक्षिण-पू्र्वीय दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, उत्तरी दिल्ली, शाहदरा, दक्षिण पश्चिमी दिल्ली और उत्तर-पूर्व दिल्ली शामिल हैं। तेलंगाना में चार जिले हैदराबाद, मेडचल मल्काजगिरी, रंगारेड्डी और सूर्यापेट सबसे ज्यादा प्रभावित हैं।
इसी तरह तमिलनाडु में चेन्नई, चेंगलपट्टू. थीरूवल्लर, अरियालुर में कोरोना के संक्रमित मामले सबसे ज्यादा हैं। बिहार में खगड़िया, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, मध्यप्रदेश में खरगोन, बुरहानपुर, नीमच. उत्तर प्रदेश में चित्रकूट और फिरोजाबाद, असम में होजाई और दीमा हस्सो, गुजरात में अहमदाबाद और बड़ोदरा, त्रिपुरा में सेपाहिजला, उत्तराखंड में टिहरी, पश्चिम बंगाल में हावड़ा और राजस्थान में पाली सबसे ज्यादा प्रभावित जिले हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments