Saturday, November 26, 2022
Homeन्यूज़न्यूज़केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) की तर्ज पर अब सूबे की योगी...

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) की तर्ज पर अब सूबे की योगी सरकार उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल (UPSSF) का गठन करेगी

लखनऊ. केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) की तर्ज पर अब सूबे की योगी सरकार उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल (UPSSF) का गठन करेगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपीएसएसएफ के गठन को मंजूरी दे दी है. यह विशेष सुरक्षा बल कोर्ट, मेट्रो, एयरपोर्ट, औद्योगिक प्रतिष्ठानों, प्रमुख धार्मिक स्थलों व ऐतिहासिक स्थलों और बैंकों की सुरक्षा के लिए तैनात होगी. सीआइएसएफ की तर्ज पर उत्तर प्रदेश पुलिस की इस सुरक्षा इकाई का गठन किया जाएगा, जिसकी विशेष जिम्मेदारियां भी होंगी. साथ ही इसके लिए जवानों को विशेष प्रशिक्षण भी दिया जाएगा. पहले चरण में यूपी विशेष सुरक्षा बल के पांच बटालियन का गठन किया जाएगा. बताया जा रहा है कि पीएसी के जवानों को प्रशिक्षित कर यह जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है.

सीएम योगी ने दिए निर्देश शुक्रवार को अधिकारीयों के साथ हुई बैठक में मुख्यमंत्री ने इस विशेष सुरक्षा बल के गठन का निर्णय लिया. उन्होंने अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी व डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी को इस बल के गठन की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया. मुख्यमंत्री ने कहा कि स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स का गठन जल्द किया जाए जो पूरी व्यवसायिक दक्षता के साथ सुरक्षा का दायित्व संभाले. उन्होंने कहा कि यूपीएसएसएफ का विशेष प्रशिक्षण कराया जाए और उन्हें अत्याधुनिक सुरक्षा प्रणाली व सुरक्षा उपकरणों की जानकारी दी जाए. लखनऊ में होगा मुख्यालय एक सरकारी बयान के मुताबिक यह बल उत्तर प्रदेश में मेट्रो रेल, हवाई अड्डा, औद्योगिक संस्थानों, बैंकों, वित्तीय संस्थानों, महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों, ऐतिहासिक, धार्मिक व तीर्थ स्थलों एवं अन्य संस्थानों, जनपदीय अदालतों आदि की सुरक्षा करेगा. बयान के अनुसार बल का

मुख्यालय लखनऊ में प्रस्तावित है. प्रथम चरण में इस बल की पांच बटालियनों का गठन किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने इस सम्बन्ध में शीघ्र ही रूप-रेखा तैयार कर प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं.

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments