Tuesday, August 9, 2022
Homeडिवाइन (आध्यात्म की ओर)रथ में विराजमान होकर ठाकुर जी ने दिए भक्तों को दर्शन

रथ में विराजमान होकर ठाकुर जी ने दिए भक्तों को दर्शन

विश्व प्रसिद्ध मंदिर ठाकुर द्वारकाधीश जी महाराज में आज रथयात्रा का उत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया गया मंदिर की विधि एवं मीडिया प्रभारी राकेश तिवारी एडवोकेट ने बताया कि मंदिर के गोस्वामी श्री श्री 108 बृजेश कुमार जी महाराज व डॉ वागीश कुमार जी महाराज के निर्देशानुसार मंदिर में आज रथ यात्रा का कार्यक्रम संपन्न हुआ। इस उत्सव को लॉक डाउन की वजह से व भारत सरकार की गाइडलाइन की वजह से बहुत ही सूक्ष्म रूप में मनाया गया। मान्यताओं के अनुसार भगवान कृष्ण बलराम और सुभद्रा जी रथ में विराजमान होकर जगन्नाथपुरी भ्रमण करते हैं और उसी मान्यता के अनुसार पुष्टिमार्ग संप्रदाय के सभी मंदिरों में रथयात्रा का उत्सव मनाया जाता है और घोड़ों के रथ पर विराजमान होकर भगवान भ्रमण करते हैं।
आज ठाकुर जी का एक विशेष प्रसाद आम जामुन और घोड़ों को खिलाने के रूप में चने की दाल का भोग लगाया जाता है।
आज प्रातः 10:00 बजे रथ यात्रा की पहली झांकी खुली उसके पश्चात दूसरी तीसरी झांकी हुई और जो नित्य प्रति शयन के दर्शन 6 बजे से 7 बजे तक होते थे वह 4:30 बजे से 5:00 बजे तक होकर बंद हो गए।
इस अवसर पर मंदिर के अधिकारी अशोक कुमार शर्मा, मीडिया प्रभारी राकेश तिवारी एडवोकेट ,सत्यनारायण शर्मा, समाधानी राजीव चतुर्वेदी, मुखिया सुधीर कुमार,जीतू कन्हैया आदि सभी अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments