Sunday, December 4, 2022
Homeशिक्षा जगतप्रदूषण कम करने का मंत्र लेकर गुरूग्राम से जीएलए पहुंची साइकिल यात्रा

प्रदूषण कम करने का मंत्र लेकर गुरूग्राम से जीएलए पहुंची साइकिल यात्रा

मथुरा। अगर मन में जुनून और जज्बा हो तो प्रत्येक समस्या का निराकरण आसान है। इसी जज्बे साथ बढ़ते प्रदूषण की समस्या को दूर करने के लिए गुरूग्राम के पैड़ल यात्री गु्रप से 6 साइकिल यात्री गुरूग्राम से चलकर आगरा के लिए निकल लिए। ये यात्री जीएलए विश्वविद्यालय, पहुंचे। यहां छात्रों से रूबरू होकर छात्रों को गाड़ी का प्रयोग छोड़ साइकिल प्रयोग करने का सुझाव दिया।
गुरूग्राम के पैड़ल यात्री गु्रप से आये 6 साइकिल यात्रियों में शामिल अनपुमा चौहान ने बताया कि गु्ररूग्राम के पैड़ल यात्री गु्रप को आज से 10 वर्ष पहले रजिस्टर्ड कराया गया था। इस गु्रप का उद्देश्य हमेशा यही रहता है कि प्रदूषण से लेकर विभिन्न बीमारियों से जनता में बढ़ रही समस्याओं का समाधान कैसे निकाला जाय। वर्तमान मंे वायु प्रदूषण बहुत जहरीला हो गया है। दिल्ली की आवो हवा बदल चुकी है। इसकी गूंज अब हम लोगों तक पहुंच चुकी है। जो कि आने वाले समय में विनाशकारी साबित हो सकती है।
इसके लिए सरकार तो प्रयास कर रही ही रही है, लेकिन बड़े लोगों के साथ-साथ छात्रों को भी जागरूक होने की जरूरत है। उन्होंने जीएलए विश्वविद्यालय छात्रों को संदेश देते हुए कहा कि आज हम साइकिल यात्री बहुत खुश हैं। क्योंकि इतनी संख्या में हमें एक ही छत के नीचे नौजवान युवा मिले हैं। जो कि हमारी साइकिल यात्रा का सफल संदेश जन-जन तक पहुंचायेंगे। साइकिल यात्रियों ने छात्रों को बताया कि अब सभी छात्र गाड़ी और मोटरसाइकिल छोड़कर साइकिल का प्रयोग करें। इससे बिल्कुल भी प्रदूषण नहीं फैलेगा। प्रदूषण के साथ-साथ शरीर भी स्वस्थ रहेगा और पढ़ाई में खूब मन भी लगेगा। साइकिल यात्रियों के सामने जीएलए के छात्रों ने शपथ लेते हुए कहा कि निजी गाड़ी से आने वाले सभी छात्र साइकिल से ही आयेंगे।
साइकिल यात्री राजकमल चैहान ने बताया कि गुरूग्राम के पैड़ल यात्री गु्रप से साइकिल से माध्यम से हम 27 नवंबर 2019 को भी इंडिया गेट से अटारी बाॅर्डर तक करीब 520 किमी. की साइकिल यात्रा कर प्रदूषण से बचाव का संदेश दे चुके हैं। जहां भी रूकते हैं वहीं सभी लोगों को एकत्रित कर संदेश देते हैं। जल्द ही गुरूग्राम से जयपुर की यात्रा करेंगे। इस वर्ष करीब 5 से 6 जगह की यात्रा करनी है। सिर्फ साइकिल से।
पैड़ल यात्री गु्रप के 6 साइकिल यात्री अनुपमा चैहान, संजय जैन, नवतेज, माॅरिष, राजकुमार यादव राजकमल चैहान से जीएलए के सेके्रटरी सोसायटी एवं कोषाध्यक्ष नीरज अग्रवाल ने मुलाकात की और सभी से उनकी इस यात्रा के बारे में एक-एक कर जानकारी ली। नीरज अग्रवाल ने कहा कि साइकिल यात्रियों से मुलाकात का यह एक अभूतपूर्व पल है। क्योंकि ऐसे कम ही लोग होते हैं जो किसी भी संदेश को देने के लिए स्वयं उसका पालन करते हैं। सभी साइकिल यात्रियों के इस संदेश से प्रदूषण कम होने में हम लोंगों को जल्द ही कामयाबी हासिल होगी, लेकिन इन साइकिल यात्रियों के संदेश को अपनाना होगा।
इस अवसर पर टेªनिंग एण्ड डेवलपमेंट विभाग के निदेशक सुरेश प्रताप सिंह, अमित अग्रवाल, सौरभ गोयल, राजकमल सिंह, अंजनी राय, फैजुल हसन, ललित सैनी, जेपी सिंह, अमित शर्मा, ब्रिजबिहारी सिंह, अमित सिंह, आशीष राय, श्याम नारायण राय, रितु सहित छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments