Saturday, November 26, 2022
Homeन्यूज़जीएलए में इंजीनियरिंग के छात्रों से इटली की प्रोफेसर ने साझा किया...

जीएलए में इंजीनियरिंग के छात्रों से इटली की प्रोफेसर ने साझा किया तकनीकी ज्ञान

मथुरा। जीएलए विश्वविद्यालय मथुरा के बीटेक सिविल इंजीनियरिंग विभाग में अतिथि व्याख्यान का आयोजन हुआ। नए प्रयोगात्मक अनुसंधान विषय पर आयोजित व्याख्यान में पीसा यूनिवर्सिटी इटली की प्रोफेसर डाॅ. लिंडा गिरेसिनी ने ‘‘लाइनर कंट्रोल्ड राॅकिंग डिवाइस एवं ट्रिपाॅलिजिकल राॅकिंग सिसमिक इसाॅलेशन डिवाइस‘‘ के बारे में छात्रों को जानकारी दी।
प्रोफेसर डाॅ. लिंडा गिरेसिनी ने छात्रों को बताया कि प्राचीन एवं सांस्कृतिक इमारतों को भूकंप एवं अन्य प्राकृतिक आपदाओं से सुरक्षित रखने के लिए ये टेक्नोलाॅजी पीसा यूनिवर्सिटी के सहयोग से तैयार की गयी है। इस टेक्नोलाॅजी का प्रयोग समय-समय पर देखने को मिलता है। उन्होंने छात्रों को बताया कि लाइनर कंट्रोल्ड राॅकिंग डिवाइस और ट्रिपाॅलिजिकल राॅकिंग सिसमिक इसाॅलेशन डिवाइस को बड़े लम्बे समय के बाद तैयार किया गया है।
उन्होंने पीसा यूनिवर्सिटी में चल रहे प्रोजेक्ट्स ब्रिज नेटवर्क काॅलप्स एनालिसिस थू्र आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस, रेटोफिटिंग साॅल्यूशंस, इन्टरप्रिटेशन आॅफ एक्सपेरीमेंटल डिवाइस विद एनालिटिकल एण्ड न्यूमेरिकल माॅडल विषयों पर रिसर्च एवं डेवलपमेंट प्रोजेक्ट पर कार्य करने की रूप रेखा तैयार की।
उन्होंने छात्रों और शिक्षकों को शोध के बारे में बताते हुए कहा कि सिविल इंजीनियरिंग में शोध के ढे़रों अवसर प्रदान किए जा रहे हैं। साथ ही कहा कि सिविल इंजीनियरिंग में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं, लेकिन छात्रों को रोजगार क्षेत्र में पहुंचने के लिए नए-नए प्रोजेक्टों पर कार्य करने की अतिआवश्यकता है।
विभागाध्यक्ष प्रो. सुधीर गोयल ने डाॅ. लिंडा द्वारा छात्रों को दिए ज्ञान पर हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि सिविल इंजी. विभाग के भूकंप अभियांत्रिकी के क्षेत्र में अनुसंधान करने के लिए छात्रों एवं प्राध्यापकों को नई तकनीकी महत्वपूर्ण जानकारी मिली है।
इस व्याख्यान को सिविल विभाग के एमटेक स्ट्रक्चर, एमटेक ट्रांसपोरटेशन और एमबीए कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट के समस्त प्राध्यापक एवं छात्र उपस्थित रहे।
अंत में डीन एकेडमिक प्रो. अनूप कुमार गुप्ता एवं प्रो. सुधीर गोयल ने डाॅ. लिंडा गिरेसिनी को स्मृति चिन्ह् भेंटकर सम्मानित किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments