Friday, March 29, 2024
Homeन्यूज़साइबर सिक्योरिटी से रूबरू हुए राजीव एकेडमी के विद्यार्थी, ऐथिकल हैकिंग एण्ड...

साइबर सिक्योरिटी से रूबरू हुए राजीव एकेडमी के विद्यार्थी, ऐथिकल हैकिंग एण्ड साइबर सिक्योरिटी पर दी जानकारी

मथुरा। कोरोना संक्रमणकाल में छात्र-छात्राओं को घर बैठे शैक्षिक ज्ञान दिलाने के मकसद से बुधवार को राजीव एकेडमी फार टेक्नोलाजी एण्ड मैनेजमेंट के एम.सी.ए. विभाग द्वारा आनलाइन गेस्ट लेक्चर का आयोजन किया गया। सीनियर कार्पोरेट ट्रेनर इफ्तिखार अहमद ने एम.सी.ए. फाइनल ईयर के समस्त छात्र-छात्राओं को साइबर सिक्योरिटी के बारे में विस्तार से जानकारी दी। गेस्ट लेक्चर का विषय था ऐथिकल हैकिंग एण्ड साइबर सिक्योरिटी।
श्री अहमद ने छात्र-छात्राओं को बताया कि आज के आई.टी. युग में आपकी हर जानकारी पर लोगों की नजर होती है। शरारती तत्व आपका डेटा चोरी कर सकते हैं। ऐसे में हमें विशेष सावधानी रखनी चाहिए। श्री अहमद ने विद्यार्थियों को डेटा सुरक्षित रखने के उपाय बताने के साथ ही डेटा चोरी हो जाने पर उसे पुनः प्राप्त करने के गुर भी बताए। उन्होंने कहा कि आई.टी. के छात्र-छात्राओं को यह सब जानकारी पहले से ही होनी चाहिये अन्यथा वे कार्यक्षेत्र में स्वयं को पिछड़ा महसूस करेंगे। श्री अहमद ने कहा कि हमारे पास ऐसे टूल्स हैं जिनकी सहायता से हम डेटा हैकिंग को रोक सकते हैं।
श्री अहमद ने कहा कि आजकल हमने डायरी बनाना छोड़ दिया है। यह ठीक है, समय के साथ चलना अच्छा है। हम अपने सभी व्यक्तिगत और आफीसियल डेटा इंटरनेट पर रखते हैं। यदि ये डेटा कभी गलती से भी किसी के हाथ पड़ जाएं तो बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है। ऐसे में हम कुछ प्रोटोकाल या नियमानुसार दूसरा डेटा लेते हैं जिसे ऐथिकल हैकिंग कहा जाता है जिसकी मदद से हम अपने डेटा को सुरक्षित कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि हम थोड़ी सी सावधानी रखकर अपने डेटा को चोरी होने से बचा सकते हैं। इस अवसर पर श्री अहमद ने विद्यार्थियों के प्रश्नों का भी समाधान किया। आनलाइन गेस्ट लेक्चर में विद्यार्थियों के साथ-साथ उनके अभिभावक भी लगातार जुड़े रहे।
आर.के. एज्यूकेशन हब के अध्यक्ष डा. रामकिशोर अग्रवाल का कहना है कि वैश्विक महामारी ने युवा पीढ़ी के सामने बहुत बड़ा संकट पैदा कर दिया है। ऐसे समय में युवा पीढ़ी को आनलाइन शैक्षिक गतिविधियों से जोड़े रखना बहुत जरूरी है। संस्थान के निदेशक डा. अमर कुमार सक्सेना ने बताया कि कोरोना संक्रमणकाल को देखते हुए छात्र-छात्राओं को पठन-पाठन का किसी भी तरह का नुकसान न हो इसके लिए हम लगातार विषय विशेषज्ञों के आनलाइन गेस्ट लेक्चर आयोजित कर रहे हैं जिसका लाभ सभी विद्यार्थियों को मिल रहा है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments