Saturday, May 18, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़आज से एटीएम से पैसा निकालने के नियम में बड़ा बदलाव, ओटीपी...

आज से एटीएम से पैसा निकालने के नियम में बड़ा बदलाव, ओटीपी के बिना नहीं निकलेगा कैश

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एटीएम से नकदी निकालने के नियम में एक बड़ा बदलाव किया है। बैंक का कहना है कि अब उसके किसी भी एटीएम से नकदी निकालना ज्यादा सुरक्षित हो गया है। अगर एसबीआई एटीएम से 10 हजार या उससे अधिक रुपये निकालते हैं तो रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। उसके बाद ही रुपए निकालना संभव होगा। ये नियम 18 सितंबर यानी आज से लागू हो गया है।
आपको बता दें कि स्टेट बैंक ने इस नियम को पहले ही लागू किया था। 18 सितंबर से इसे 24 घंटे के लिए लागू किया जा रहा है। नियम के अनुसार ओटीपी प्रक्रिया रात 8 बजे से सुबह 8 बजे के बीच लागू है। इसमें अमाउंट एंटर करने पर ओटीपी स्क्रीन खुल जाती है और वहां आपको अपने मोबाइल नंबर पर भेजा गया ओटीपी डालना होता है। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही नकदी एटीएम मशीन से निकल सकेगी।
ओटीपी के बिना नहीं निकलेगा कैश
अगर किसी ग्राहक के पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है तो वह अपने एसबीआई डेबिट कार्ड से एसबीआई एटीएम पर 10 हजार से ज्यादा निकासी नहीं कर पाएगा। ऐसे में उसे जल्द से जल्द अपना अपडेटेड नंबर रजिस्टर करवा लेना चाहिए।
बताया जा रहा है कि क्लोन एटीएम या एटीएम मशीन द्वारा साइबर अपराधी गलत तरीके से फोन करके बैंक ग्राहकों के रकम निकाल रहे थे। इस तरह की शिकायत बैंक को लगातार मिल रही थी। लेकिन अब बैंक का खाताधारक का बैंक में जमा रकम सुरक्षित हो गई है। एसबीआई के इस नए सुरक्षा नियम से बैंक साइबर अपराध पर भी अंकुश लगेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments