Sunday, April 28, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़यूपी के पैरा खिलाड़ियों को ओलंपिक में पदक जीतने पर मिलेंगे छह...

यूपी के पैरा खिलाड़ियों को ओलंपिक में पदक जीतने पर मिलेंगे छह करोड़

लखनऊ। उत्तरप्रदेश का कोई दिव्यांग यानी पैरा खिलाड़ी पैरा ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतेगा तो उसे योगी सरकार छह करोड़ रुपये का नगद पुरस्कार देगी। यही नहीं, रजत पदक जीतने पर चार और कांस्य पदक जीतने पर दो करोड़ रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। इसके अलावा टीम इवेंट में भी करोड़ों रुपये का पुरस्कार मिलेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खेल विभाग के इस प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान कर दी है कि अब सामान्य खिलाड़ियों की तरह राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। यह जानकारी मुख्यमंत्री कार्यालय ने ट्विटर के जरिए दी।

प्रदेश के पैरा यानी दिव्यांग खिलाड़ियों को अब अभ्यास या प्रतियोगिताओं के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। उन्हें वे सारी सुविधाएं खेल विभाग की तरफ से मुहैया कराई जाएंगी। इसके तहत अब पैरा खिलाड़ियों के प्रशिक्षण कैम्प लगेंगे। उन्हें प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने के लिए आने-जाने का किराया और पूरी किट प्रदान की जाएगी।

नगद पुरस्कार मिलेंगे

सामान्य खिलाड़ियों की तरह पैरा खिलाड़ियों को भी अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय चैंपियनशिप में पदक जीतने पर नगद पुरस्कार दिया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर व्यक्तिगत पदक जीतने पर न्यूनतम एक लाख रुपया और अधिकतम छह करोड़ रुपये तक मिलेंगे। वहीं टीम स्पर्धा में न्यूनतम 25 हजार से तीन करोड़ रुपये तक का पुरस्कार दिया जाएगा। इसी तरह राष्ट्रीय स्तर पर व्यक्तिगत पदक जीतने पर न्यूनतम 50 हजार और अधिकतम एक लाख रुपया प्रदान किया जाएगा। टीम स्पर्धा में न्यूनतम 20 हजार और अधिकतम 40 हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। इसके अलावा जूनियर और सब जूनियर वर्ग में भी राष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतने पर नगद पुरस्कार दिया जाएगा।
यूपी के खेल निदेशक डॉ. आरपी सिंह ने बताया कि खेल विभाग पैरा खिलाड़ियों को सामान्य खिलाड़ियों की तरह सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रयासरत था। इसका प्रस्ताव शासन को भेजा गया था। इस फैसले से राज्य के पैरा खिलाड़ी नए जोश और उत्साह के साथ अभ्यास करेंगे और पदक जीतेंगे।

ये सुविधाएं भी मिलेंगी

  •  राष्ट्रीय चैंपियनशिप में हिस्सा लेने से पूर्व तैयारी के लिए 15 दिनों का विशेष प्रशिक्षण शिविर लगाया जाएगा
  •  खिलाड़ियों को आने-जाने का किराया और पूरी किट प्रदान की जाएगी
  •  राज्य के सभी स्टेडियमों में ट्रेनिंग कर सकेंगे
  •  खेल विभाग इन्हें भी प्रशिक्षक उपलब्ध कराएगा
  •  राज्य के लक्ष्मण एवं रानी लक्ष्मीबाई खेल पुरस्कार से भी नवाजे जाएंगे
  •  राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक जीतने पर नगर पुरस्कार दिया जाएगा
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments