Saturday, May 11, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़कोरोना महामारी में बेहतर कार्य करने वालों को डीएम ने प्रशस्ति पत्र...

कोरोना महामारी में बेहतर कार्य करने वालों को डीएम ने प्रशस्ति पत्र प्रदान किए

मथुरा। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा वेटरिनरी कालेज में स्थित किसान भवन सभागार में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मथुरा की सांसद हेमा मालिनी ने वर्चुअल प्रतिभाग करते हुए उपस्थित लोगों को सम्बोधित किया।जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र ने विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के आयोजन के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कार्यक्रम में उपस्थित विभिन्न विभागों के प्रतिभागियों को कोविड-19 महामारी में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए तारीफ की। इस बीच कोरोना काल में अपनी बेहतर सेवाएं देने वाले विभिन्न विभागों के कर्मचारी एवं अधिकारियों को कोराना योद्वा के रूप में सम्मान देने के लिए प्रशस्ति पत्र भी जिलाधिकारी द्वारा वितरित किये गये।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. संजीव यादव ने मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के महत्व एवं उससे जुडी हुई भ्रांतियों पर प्रकाश डाला। डॉ. यादव ने बताया कि कोविड-19 महामारी में आम जनमानस के शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव पडा है।
इस मौके पर विभिन्न विभागों के कर्मचारियों, अधिकारियों एवं विश्व स्वास्थ्य संगठन, पाॅपुलेशन सर्विसेज इण्टरनेशनल, सिविल डिफेंस जेैसी अन्य सहयोगी संस्थाओ के पदाधिकारियो का आभार जताया गया। इन सभी ने कोरोना जैसी वैश्विक महामारी में ड्यूटी कर सहयोग दिया।
कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा0 दिलीप कुमार ने मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित लक्षण, परामर्श एवं उपचार के बारे में विस्तृत चर्चा करते हुए बताया कि मानसिक रोग वाले व्यक्ति उपचार पर परिवार व दोस्तों के स्नेह और सहारे की बदौलत सुकून भरा उपयोगी जीवन जी सकते है।
संचालन करते हुए जिला स्वास्थ्य शिक्षा सूचना अधिकारी जितेन्द्र सिंह ने कहा कि शारीरिक स्वास्थ्य एवं मानसिक स्वास्थ्य दोनो ही एक दूसरे के पूरक हैं। अतः शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ हमें मानसिक स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना चाहिए।
जिला कार्यक्रम प्रबन्धक संजय सिरोहिया ने प्रशस्ति पत्र प्राप्त करने वाले सभी कोरोना योद्वाओं को बधाई दी एवं उपस्थित प्रतिभागियों को धन्यवाद ज्ञापित किया।
इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. पी के गुप्ता, डॉ. राजीव गुप्ता, डॉ. मुनीन्द्र चैधरी, डीपीआरओ प्रीतम सिंह, एनयूएचएम से फोजिया खानम, पीएसआई- टीसीआइएचसी से धर्मेन्द्र त्रिपाठी, टीएसयू से पंकज पाठक, मानसिक स्वास्थ्य टीम से अभिषेक पाण्डेय, नीतू सिंह, गौरव कुमार, आदि उपस्थिति रहे।

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments