Saturday, May 4, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़मां बाला सुंदरी मंदिर में लगेगा शारदीय नवरात्र मेला, श्रद्धालुओं को इन...

मां बाला सुंदरी मंदिर में लगेगा शारदीय नवरात्र मेला, श्रद्धालुओं को इन नियमों का करना होगा पालन

  •  17 से 31 अक्टूबर तक होगा मेला का आयोजन
  •  मेले में भंडारे के आयोजन पर लगाई रोक

कुरुक्षेत्र । दो राज्यों की सीमा पर स्थित त्रिलोकपुर के प्रसिद्ध मां बाला सुंदरी मंदिर में इस वर्ष शारदीय नवरात्र मेला 17 अक्तूबर से शुरू होकर 31 अक्तूबर तक चलेगा। पंद्रह दिन तक चलने वाले इस मेले में हरियाणा से बड़ी संख्या में श्रद्धालु आकर मां बाला सुंदरी मंदिर, त्रिलोकपुर आकर माता की पूजा-अर्चना और दर्शन करते हैं।

जिला प्रशासन प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि कोरोना महामारी के चलते इस बार मेले में भंडारे का आयोजन नहीं होगा और न ही श्रद्धालुओं के ठहरने की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने बताया कि मंदिर परिसर में किसी भी श्रद्धालु को बिना फेस मास्क के प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। मेले के दौरान भक्तों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। उन्होंने कहा कि मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं के तापमान जांच और सैनिटाइजेशन की उचित व्यवस्था की जाएगी और थर्मल चैकिंग के बाद ही मंदिर परिसर में प्रवेश दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त सुरक्षा की दृष्टि से मंदिर परिसर को हर एक घंटे में सैनिटाइज किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि मंदिर में 10 वर्ष से छोटे, 65 वर्ष से अधिक और गर्भवती महिलाओं के प्रवेश पर पाबंदी रहेगी। उन्होंने बताया कि मंदिर में भजन-कीर्तन, जागरण, मुंडन संस्कार, हवन करने पर भी प्रतिबंध रहेगा। उन्होंने कहा कि मेले के दौरान कानून एवं व्यवस्था और ट्रैफिक व्यवस्था के लिए प्रयाप्त मात्रा में सुरक्षा कर्मी तैनात रहेंगे। मेले के दौरान ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारु रखा जाएगा ताकि त्रिलोकपुर के स्थानीय निवासियों को असुविधा का सामना ना करना पड़े। कालाअंब से त्रिलोकपुर तक यातायात नियंत्रण, वैकल्पिक मार्ग व्यवस्था, सूचना केंद्र की स्थापना, आपातकालीन स्वास्थ्य व्यवस्था, स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता, मेला क्षेत्र की साज-सज्जा और विद्युतीकरण, परिवहन सुविधा का विशेष प्रबंध किया गया है।

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments