Monday, May 20, 2024
Homeन्यूज़बनारस में ऐसे होता है नाटी इमली के मैदान में प्रभु राम...

बनारस में ऐसे होता है नाटी इमली के मैदान में प्रभु राम का भरत मिलाप

बनारस। प्रति वर्ष बनारस उस पल का साक्षी बनता है जिस पल में श्री राम के नयन भी भीग गए थे। वो पल प्रभु राम का भाई भरत से मिलाप। धर्म नगरी वाराणसी में पिछले 475 साल से भरत-मिलाप होता आ रहा है जिसमे हर वर्ष कमल नयन के दर्शन को लाखों नयन वाराणसी के नाटी इमली के मैदान उमड़ पड़ते हैं। जहां श्री राम, लक्ष्मण ,भरत और शत्रुघन के मिलन की अनुपम छवि लोग हर हर महादेव के जयकारों के साथ निहारते है। लेकिन इस बार कोरोना वायरस के कारण यह एतिहासिक दृश्य भक्तों को देखने के लिए नहीं मिला। इस बार कोरोना काल के कारण सिर्फ रामलीला की परंपराओं का निर्वाह किया गया।

अस्ताचलगामी सूर्य की किरणों में होती है लीला
शाम को लगभग चार बजकर चालीस मिनट पर जब अस्ताचलगामी सूर्य की किरणें भरत मिलाप मैदान के एक निश्चित स्थान पर पड़ती हैं तब लगभग पांच मिनट के लिए माहौल थम सा जाता है। एक तरफ भरत और शत्रुघ्न अपने भाईयों के स्वागत के लिए जमीन पर लेट जाते है तो दूसरी तरफ राम और लक्षमण वनवास ख़त्म करके उनकी और दौड़ पड़ते हैं। चारो भाईयों के मिलन के बाद जय जयकार शुरू हो जाती है। फिर चारो भाई रथ पर सवार होते हैं और यदुवंशी समुदाय के लोग उनके रथ को उठाकर चारो और घुमाते हैं। इस लीला को देखने के लिए क्या बच्चा क्या बुजुर्ग सबके मन में केवल एक ही श्रद्धा भगवान के दर्शन की होती है। सनातन संस्कृति को नजदीक से देखने के लिये भारत के कोने कोने से तो लोग आते हैं। लीला को देखने देश-विदेश से भी लोग आते हैं।


चित्रकूट रामलीला समिति के महामंत्री ने बताया कि , भरत ने संकलप लिया था, “यदि आज मुझे सूर्यास्त के पहले श्रीराम के दर्शन नहीं हुए तो प्राण त्याग दूंगा।” इसीलिए यह लीला सूर्यास्त के पहले 4:40 पर होती है। इसके बाद यदुवंशी लोग अपने कंधों पर ‘भगवन रथ’ लेकर जाते हैं।

नोट- भरत मिलाप के ये फोटो गत वर्ष के हैं

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments