Friday, May 17, 2024
Homeन्यूज़कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग की बारीकियों से रूबरू हुए राजीव एकेडमी के विद्यार्थी

कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग की बारीकियों से रूबरू हुए राजीव एकेडमी के विद्यार्थी

  • साफ्टवेयर इंजीनियर ने तकनीक के महत्वपूर्ण टिप्स दिए
  • साफ्टवेयर तकनीक अपडेट्स को लेकर सचेत रहने की आवश्यकता

मथुरा। कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग के बिना कम्प्यूटर शिक्षा अधूरी है। कम्प्यूटर की किसी भी भाषा को सीखने के लिए उसके बुनियादी निर्देश से अवगत होना अति आवश्यक है। कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग के लिए जरूरी है कि आपको कम्प्यूटर के बेसिक एप्लीकेशन एमएस ऑफिस, इंटरनेट, ई-मेल, कम्प्यूटर से जुड़े सिद्धांत आदि की जानकारी होनी चाहिए। यह बातें मंगलवार को राजीव एकेडमी फार टेक्नोलाजी एण्ड मैनेजमेंट द्वारा कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग पर आयोजित आनलाइन व्याख्यान में मावेनियर सिस्टम प्रा.लि. में सीनियर साफ्टवेयर इंजीनियर उमेश सारस्वत ने बीसीए प्रथम सेमेस्टर के नव प्रवेशित छात्र-छात्राओं को बताईं।

कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग की जानकारी देते साफ्टवेयर इंजीनियर उमेश सारस्वत

श्री सारस्वत ने बताया कि आज के समय में कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग अध्ययन का महत्वपूर्ण हिस्सा है लिहाजा इनपुट-आउटपुट यूनिट, डिवाइस का प्रयोग-प्रदर्शन, डेटा और अंकगणतीय ज्ञान व प्रदर्शन, सशर्त निष्पादन, पुनरावृत्ति इत्यादि से छात्र-छात्राओं को अवगत होना आवश्यक है। कम्प्यूटर की ये भाषाएं प्रोग्राम बनाते वक्त उनके कोड, संकलन, दस्तावेजीकरण, एकीकरण, रखरखाव, आवश्यकताओं के विश्लेषण, सॉफ्टवेयर परीक्षण, विनिर्देश इत्यादि में काम आती हैं। सारस्वत ने बताया कि प्रोग्रामिंग में इस्तेमाल की जाने वाली विभिन्न भाषाओं की जानकारी इंजीनियरिंग करने वाले हर छात्र को प्रदान की जाती है।

श्री सारस्वत ने छात्र-छात्राओं को बताया कि दिनों-दिन साफ्टवेयर तकनीक अपडेट्स होती जा रही है लिहाजा कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग में हमें हमेशा सचेत रहने की जरूरत होती है। प्रोग्रामिंग के अन्तर्गत विद्यार्थी कम्प्यूटर की विभिन्न भाषाओं का अध्ययन करता है लिहाजा उसे प्रोग्रामिंग में आने वाली सभी कम्प्यूटर भाषाओं का प्रॉपर ज्ञान होना जरूरी है। श्री सारस्वत ने कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग के संदर्भ में विद्यार्थियों द्वारा पूछे गये प्रश्नों का समाधान भी किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने विद्यार्थियों को साफ्टवेयर तकनीक के महत्वपूर्ण टिप्स देने के साथ ही विभिन्न कम्प्यूटर एप्लीकेशंस के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी।

ज्ञातव्य है कि उमेश सारस्वत आरएटीएम बैच (2007-2010) के पूर्व छात्र रहे हैं। उन्होंने अपने करिअर का प्रारम्भ राजीव एकेडमी से ही किया। उन्होंने कहा कि यहां के शिक्षकों से प्राप्त ज्ञान के बल पर प्रथम बार में ही प्लेसमेंट प्राप्त किया और तब से निरन्तर आगे बढ़ रहा हूं। श्री सारस्वत ने राजीव एकेडमी को मथुरा जिले के व्यावसायिक शिक्षा प्रदान करने वाले संस्थानों में सर्वश्रेष्ठ संस्थान बताया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments