Tuesday, May 21, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़प्रत्येक पेट्रोल पंप पर मुफ्त में मिलती हैं ये 6 सेवाएं, जानिए...

प्रत्येक पेट्रोल पंप पर मुफ्त में मिलती हैं ये 6 सेवाएं, जानिए अपने अधिकार

फिलिंग स्टेशन यानी पेट्रोल पंप पर तेल के अलावा छह ऐसी सुविधाएं होती हैं जो ग्राहकों के लिए बिल्कुल मुफ्त मिलती हैं। प्रत्येक पेट्रोल पंप के लाइसेंस की शर्तों में यह लिखा हुआ होता हे कि वह इन सभी सुविधाओं को मुफ्त मुहैया कराएंगे अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो उनके लाइसेंस को निरस्त तक किया जा सकता है। यानी वह सुविधाएं आपका अधिकार है। अगर आपने अभी तक इन सुविधाओं का इस्तेमाल नहीं किया है तो अगली बार जब आप वाहन लेकर निकले तो इन मुफ़्त सुविधाओं का फायदा जरुर उठाएं।


मुफ्त हवा- अगर आपकी गाड़ी के पहियों में हवा का प्रेशर ठीक नहीं है तो आप हवा चैक कराते हैं तो आपसे इसके लिए बाहर 10 से 50 रुपए तक चार्ज किया जा सकता है। लेकिन प्रत्येक पेट्रोल पंप पर यह सुविधा बिल्कुल मुफ्त होती है। प्रत्येक पेट्रोल पंप पर इलैक्ट्रिक मशीन हवा भरने के लिए लगाई जाती है। यहां एक व्यक्ति को भी नियुक्त किया जाता है। जो गाड़ियों में मफ्त में हवा भरता है।

स्वच्छ पेय जल- अगर आप सफर कर रहे हैं और आपाके पीने का पानी नहीं मिल रहा है तो प्रत्येक पेट्रोल पंप पर यह सेवा मुफ्त होती है। पेट्रोल पंप की लाइसेंस की शर्तों में साफ लिखा होता है कि वह आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को (चाहे वह तेल ले या न ले) स्वच्छ पेयजल मुफ्त में मुहैया कराएंगे।

शौचालय की सुविधा-अगर अगर सफर करते समय आपको टॉयलेट जाने की आवश्यकता है तो इसके लिए प्रत्येक पेट्रोल पंप पर सुविधा होती है। किसी भी पेट्रोल पंप पर आप टॉयलेट प्रयोग कर सकते हैं। इसके के लिए आपसे पेट्रोल पंप स्वामी मना नहीं कर सकता। बल्कि उन्हें अपना वॉश रुम और टॉयलेट साफ रखना होगा। अगर उनक टॉयलेट साफ नहीं है तो आप इसकी शिकायत भी कर सकते हैं।

फोन कॉल की सुविधा- प्रत्येक पेट्रोल पंप पर फोन कॉल की सुविधा मुफ्त होती है। अगर कोई इमरजेंसी है और आपको अपनी किसी सगे संबंधी को फोन करना है तो इसके लिए आप पेट्रोल पंप की सेवा ले सकते हैं। अगर आपका मोबाइल फोन काम नहीं कर रहा है तो आप पेट्रोल पंप पर जाकर एक कॉल फ्री कर सकते हैं।

प्राथमिक उपचार- प्रत्येक पेट्रोल पंप पर एक फस्र्ट एड बॉक्स होता है। जहां पर प्राथमिक चिकित्सा की सुविधा होती है। जिसमें मरहम,पट्टी और दवाइयां मु़फ्त में मिलती हैं। अगर कोई दुर्घटना होने पर छोटी मोटी चोट लग जाती है तो पेट्रोल पंप पर प्राथमिक चिकित्सा उपलब्ध होती है। इसके लिए पेट्रोल पंप स्वामी आपसे कोई शुल्क नहीं लेंगे।

फायर सेफ्टी डिवायस- प्रत्येक पेट्रोल पंप पर फायर सेफ्टी डिवाइस भी होते हैं। इसमें रेत की बाल्टी और आग बुझाने के अन्य उपकरण भी शामिल होते हैं। अगर पेट्रोल पंप के आसपास कहीं आग लग जाती है तो पेट्रोल पंप की आग बुझाने के उपकरण इस्तेमाल किए जा सकते हैं। इसकेलिए वह मना नहीं कर सकते और न ही आपसे कोई चार्ज ले सकते हैं।

अगर ये सुविधाएं आपको किसी पेट्रोल पंप पर नहीं मिल रही है तो आप शिकायत कर सकते हैं। इसके लिए पेट्रोल पंप पर एक शिकायत पुस्तिका होती है। उस शिकायत पुस्तिका में आप पेट्रोल पंप की सुवाओं के बारे में शिकायत और सुझाव दे सकते हैं। समय-समय पर कंपनी के अधिकारी इस शिकायत पुस्तिका का अवलोकन करते हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments