Monday, April 29, 2024
Homeडिवाइन (आध्यात्म की ओर)बाँकेबिहारी के प्राकट्योत्सव पर झूम उठी धर्मनगरी, बाँकेबिहारी ने पीले वस्त्र धारण...

बाँकेबिहारी के प्राकट्योत्सव पर झूम उठी धर्मनगरी, बाँकेबिहारी ने पीले वस्त्र धारण किए

चांदी के रथ पर बिहारीजी को बधाई देने मंदिर आ रहे हैं स्वामी हरिदास

वृंदावन। जन-जन के आराध्य बाँकेबिहारी महाराज का प्राकट़योत्सव मंदिरों की नगरी वृंदावन में धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है। निधिवन में ठाकुरजी के प्राकट्य स्थल पर शनिवार प्रात: गोस्वामियों ने पंचामृत से महाभिषेक किया। इसके पश्चात ठाकुरजी के प्राकट्यकर्ता स्वामी हरिदास जी ने चांदी के रथ में विराजमान होकर अपने आराध्य को निधिवन से बाँकबिहारी मंदिर बधाई देने के लिए प्रस्थान किया। वहीं बाँकेबिहारी मंदिर को गुब्बारों और पुष्पों से सजाया गया है। गोस्वामी हर्षोल्लास के साथ प्राकट्योत्सव मना रहे हैं।


सुप्रसिद्ध बाँकेबिहारी मंदिर में ठाकुर का प्राकट्योत्सव धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है। शनिवार प्रात: पांच बजे ठाकुरजी की प्राकट़य स्थली निधिवन में मंदिर के सेवायत गोस्वामियों ने पदों के गायन के साथ प्राकट्य स्थल का पंचामृृत से महाभिषेक किया। मंदिर के सेवायत भीकचन्द गोस्वामी, राहुल गोस्वामी के सानिध्य में चांदी के रथ में विराजमान होकर प्राकट्य कर्ता स्वामी हरिदास महाराज अपने आराध्य ठाकुर बाँकेबिहारी को बधाई देने मंदिर के लिए प्रस्थान किया है। रथ के साथ बांकेबिहारी मंदिर के गोस्वामी, देशभर से आए भक्तजन भजनों की धुनों पर भाव नृत्य करते हुए चल रहे थे। सवारी के साथ नागपुर से विशेष बैंड बुलाया गया है। जिस की धुन सुनकर हर कोई नाच रहा है। वहीं बाँकेबिहारी मंदिर में ठा. बाँकेबिहारी महाराज को पीले वस्त्र धारण कराए जाएंगे और विशेष मोहन भोग लगाया गया।

इसके अलावा प्राकट्योत्सव पर पहली बार डॉलरों से बनीं माला धारण कराई गई। पंजाब के एक दम्पत्ति ने डॉलरों से बनीं माला बाँकेबिहारी के लिए बांकेबिहारी मंदिर के एक सेवायत गोस्वामी को भेजी थी। इस माला की कीमत भारत में लाखों रुपए बताई जा रही है।

मंदिर के एक सेवायत जॉनी गोस्वामी ने बताया कि जन-जन के आराध्य बाँकेबिहारी को उनके प्राकट्योत्सव पर पंजाब के भक्त अभिषेक और रीतिका द्वारा डॉलरों से बनी माला अर्पित की है। ठाकुर बाँकेबिहारी अपने प्राकट्योत्सव पर लाखों रुपए की कीमत की अमेरिकन डॉलरों से बनी माला धारण की है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments