Wednesday, May 15, 2024
HomeUncategorizedकुत्ते, बिल्लियों के लिए बन रहा श्मशान स्थल, पंडित करेंगे अंतिम संस्कार

कुत्ते, बिल्लियों के लिए बन रहा श्मशान स्थल, पंडित करेंगे अंतिम संस्कार


नई दिल्ली। दक्षिण दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) कुत्तों के लिए सार्वजनिक श्मशान घाट बनाने जा रहा है। इसमें कुत्तों के अंतिम संस्कार के बाद उनकी अस्थियों को 15 दिनों तक रखने का इंतजाम होगा। पालतू कुत्तों के अंतिम संस्कार के लिए वजन के हिसाब से शुल्क देना होगा जबकि आवारा कुत्तों का अंतिम संस्कार मुफ्त में किया जाएगा। बिल्लियों का भी अंतिम संस्कार यहां किया जाएगा।

कुत्तों के अंतिम संस्कार कराने का देना होगा ये शुल्क

एसडीएमसी ने दिल्लीवासियों के पालतू जानवरों के लिए श्मशान स्थल बनाने का फैसला लिया है। कुत्तों के लिए यह श्मशान स्थल 700 वर्ग मीटर जगह में द्वारका में बनाया जाएगा। इसके लिए वह जल्द निविदा जारी करेगा। यह पूरी योजना पीपीपी मॉडल पर आधारित होगी। श्मशान का निर्माण एसडीएमसी करेगी, लेकिन दिल्ली के किसी भी इलाके के लोग इसका प्रयोग कर सकेंगे। अंतिम संस्कार कराने के लिए 30 किलोग्राम तक के कुत्ते के लिए 2,000 रुपए और 30 किलोग्राम से अधिक वजन के कुत्ते के लिए 3,000 रुपए देने होंगे।

पालतू कुत्तों के पंजीकरण से नगर निगम ने कमाए लाखों रुपए

दक्षिण दिल्ली नगर निगम ने पालतू कुत्तों के नए पंजीकरण और नवीनीकरण से अब तक चार लाख 12 हजार 500 रुपए की कमाई की है। पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पंजीकरण और नवीनीकरण की यह सुविधा ऑनलाइन दी जा रही है।

पालतू कुत्तों का ऑनलाइन पंजीकरण

जानकारी के मुताबिक, ऑनलाइन किए जा रहे पालतू कुत्तों के पंजीकरण और नवीनीकरण के तहत अप्रैल 2020 से अब तक पालतू कुत्तों के मालिकों द्वारा 525 नए पंजीकरण कराए गए। अगस्त 2016 से अक्तूबर 2020 तक कुल 2862 पालतू कुत्तों का ऑनलाइन पंजीकरण तथा 946 पालतू कुत्तों के मालिकों ने उनका ऑनलाइन नवीनीकरण कराया है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments