Thursday, April 25, 2024
Homeडिवाइन (आध्यात्म की ओर)सबरीमाला में आज से बिना आरटी पीसीआर टेस्ट के नहीं मिलेगा प्रवेश

सबरीमाला में आज से बिना आरटी पीसीआर टेस्ट के नहीं मिलेगा प्रवेश


तिरुवनंतपुरम। सबरीमाला तीर्थ पर जा रहे श्रद्धालुओं को आज से दर्शन करने से पहले कोरोना की जांच करानी होगी। आरटी, पीसीआर टेस्ट कराने के बाद ही नेगेटिव रिपोर्ट आने पर ही मंदिर में प्रवेश मिलेगा। यह आदेश केरल हाईकोर्ट और राज्य सरकार ने दिया है।


श्रद्धालुओं को मंदिर पहुंचने से पहले अपने साथ नेगेटिव टेस्ट का सर्टिफिकेट रखना होगा। वहीं, त्रवणकोर देवस्वोम बोर्ड का कहना है कि यह सर्टिफिकेट 48 घंटों से ज्यादा पुराना नहीं होना चाहिए। अगर टेस्ट को 48 घंटों से ज्यादा का समय गुजर गया है, तो श्रद्धालु मंदिर में दर्शन नहीं कर पाएंगे।

नेगेटिव सर्टिफिकेट 48 घंटे से ज्यादा पुराना मान्य नहीं

केरल में स्थित सबरीमाला में भगवान अय्यप्पा के दर्शनों के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं। कोरोना वायरस महामारी के कारण दर्शनों को लेकर कई कड़े नियम शामिल हो गए हैं। इन्हीं नियमों में से एक हैं दर्शन से पहले आरटी, पीसीआर टेस्ट कराना। यह आदेश 26 दिसंबर शनिवार से लागू हो गए हैं। टीडीबी के अध्यक्ष एन वासु ने कहा कि आरटी पीसीआर टेस्ट का कोविड-19 नेगेटिव सर्टिफिकेट मंदिर में प्रवेश से 48 घंटे पहले से ज्यादा का नहीं होना चाहिए। मंदिर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के लिए यह सर्टिफिकेट साथ रखना जरूरी है।’ उन्होंने बताया कि इस सर्टिफिकेट के बगैर मंदिर में अनुमति नहीं दी जाएगी।

अदालत ने दी प्रतिदिन 5 हजार श्रद्धालुओं के आने की अनुमति

हाल ही में हाईकोर्ट ने तीर्थयात्रियों की संख्या को लेकर भी आदेश सुनाया था। अदालत ने रोज यहां 5 हजार श्रद्धालुओं को आने की अनुमति दे दी थी। साथ ही श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या के मद्देनजर राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने सबरीमाला पर एंटीजन टेस्टिंग की रफ्तार को बढ़ा दिया है। मकरविलाकु समारोह के दौरान भगवान अय्यप्पा की मूर्ति पूजा के लिए तिरुभरणम ले जाने तीन दिन के जुलूस में 100 लोगों की संख्या सीमित थी।

मंदिर 31 दिसंबर को मकरविलाकु पूजा के लिए खुलेगा

टीडीबी ने बताया कि सबरीमाला के रास्ते में कई जगहों पर होने वाले जुलूस के स्वागत को रद्द कर दिया गया है। इसके अलावा मंदिर 26 दिसंबर को होने वाली मंडल पूजा के बाद मंदिर को बंद किया जाएगा और दोबारा 31 दिसंबर को मकरविलाकु पूजा के लिए फिर खोला जाएगा। कोरोना वायरस के शुरू होने के बाद पहाड़ी मंदिर पर यह पहली सालाना तीर्थयात्रा है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments