Thursday, May 16, 2024
Homeडिवाइन (आध्यात्म की ओर)हनुमानजी का ऐसा मंदिर,जहां पर स्त्री रूप में की जाती है उनकी...

हनुमानजी का ऐसा मंदिर,जहां पर स्त्री रूप में की जाती है उनकी पूजा

दुनियाभर में भारत के मंदिरों का विशेष स्थान है। देश के कई मंदिर ऐसे हैं जो अपनी विशिष्टता और चमत्कारों के लिए प्रसिद्ध हैं। कहते है कि बजरंग बली के दरबार में जाने से किसी के भी दुख दूर हो जाते हैं। हनुमानजी को सबसे ऊंचा दर्जा दिया गया है।

भारत में राम हनुमान के कई मंदिर हैं। अक्सर देखते है कि हनुमान जी के कई मंदिरों में महिलाओं के प्रवेश पर प्रतिबंध है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे है जहां पर हनुमान जी की पूजा एक महिला के रूप में होती है।

यह मंदिर बहुत अलग और विशेष है क्योंकि इस मंदिर में भगवान हनुमान की पूजा एक पुरुष के रूप में नहीं बल्कि एक महिला के रूप में की जाती है। तो चलिए आपको इस मंदिर के बारे में जानते है हनुमानजी का यह मंदिर छत्तीसगढ़ के रतनपुर का गाँव है।

यह दुनिया का एकमात्र मंदिर है जहां भगवान हनुमान की मूर्ति की पूजा की जाती है।माना जाता है कि हनुमानजी की यह प्रतिमा दस हजार साल पुरानी है। जो भी भक्त इस हनुमान प्रतिमा के दर्शन करते हैं, उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

प्राचीन काल में, राजा हनुमानजी के भक्त रतनपुर के एक राजा थे। राजा एक बार रोगग्रस्त हो गया, एक रात हनुमान जी राजा के सपने में आए और मंदिर बनाने के लिए कहा। जब मंदिर की इमारत पूरी हो गई, तो हनुमान फिर से राजा के सपने में आए और मंदिर के महामाया को उनकी मूर्ति में स्थापित करने का आदेश दिया। जब राजा ने महामाया चास को हनुमान के रूप में देखा तो वह लिबर्टी की महिला थी। भगवान की आज्ञा के अनुसार, राजा ने भगवान हनुमान के एक एकल महिला रूप की स्थापना की।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments