Monday, May 20, 2024
Homeन्यूज़खेलआर.के. एज्यूकेशन हब के शैक्षिक संस्थानों में हर्षोल्लास से मना गणतंत्र दिवस

आर.के. एज्यूकेशन हब के शैक्षिक संस्थानों में हर्षोल्लास से मना गणतंत्र दिवस


संविधान के महत्व से रूबरू हो युवा पीढ़ीः डॉ. रामकिशोर अग्रवाल

मथुरा। आर.के. एजूकेशन हब के शैक्षिक संस्थानों के.डी. मेडिकल कालेज-हास्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर, के.डी. डेंटल कालेज एण्ड हास्पिटल, राजीव एकेडमी फार टेक्नोलाजी एण्ड मैनेजमेंट, जी.एल. बजाज ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस तथा राजीव इंटरनेशनल स्कूल में मंगलवार को परम्परागत तरीके से 72वां गणतंत्र दिवस मनाया गया। सभी संस्थान प्रमुखों ने राष्ट्रध्वज फहराकर प्राध्यापकों, छात्र-छात्राओं एवं कर्मचारियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दीं। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं ने देशप्रेम से ओतप्रोत गीत सुनाए।

के.डी. मेडिकल कालेज के डीन डॉ. रामकुमार अशोका, निदेशक एकेडमिक एण्ड रिसर्च डॉ. अशोक कुमार धनविजय, डॉ. बी.पी. सिंह भदौरिया और के.डी. डेंटल कालेज एण्ड हास्पिटल के डीन डॉ. मनेष लाहौरी ने मेधावी छात्र-छात्राओं को मेडल और प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया। आर.के. एजूकेशन हब के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल ने अपने संदेश में कहा कि आज राष्ट्र दैवीय आपदा से जूझ रहा है, ऐसे समय में हमारा जन स्वास्थ्य सेवा सबसे प्रमुख दायित्व होना चाहिए।

डॉ. अग्रवाल ने कहा कि आज देश के सामने कई तरह की समस्याएं हैं जिनका निदान युवा पीढ़ी स्वयं को सुशिक्षित और संस्कारवान बनाकर सहजता से कर सकती है। उन्होंने अपने संदेश में छात्र-छात्राओं का ध्यान भारत की ज्वलंत समस्याओं की तरफ आकर्षित करते हुए कहा कि मातृभूमि के सम्मान एवं उसकी आजादी के लिये असंख्य वीरों ने अपने जीवन की आहुति दी थी। ऐसे ही महान देशभक्तों के त्याग और बलिदान के परिणामस्वरूप हमारा देश गणतांत्रिक देश हो सका। ऐसे में हमारा फर्ज है कि हम महापुरुषों के आदर्शों पर चलकर देश की सम्प्रभुता को अक्षुण्य रखें। इतना ही नहीं युवा पीढ़ी को हमारे संविधान में क्या लिखा है, इसका ज्ञान जरूर होना चाहिए।

आर.के. एजूकेशन हब के उपाध्यक्ष पंकज अग्रवाल और प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल ने सभी प्राध्यापकों, छात्र-छात्राओं तथा कर्मचारियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज के ही दिन डॉ. राजेंद्र प्रसाद व डॉ. भीमराव अम्बेडकर जैसी शख्सियतों ने भारत को दुनिया का अग्रदूत या जगद् गुरु बनाने का सपना देखा था लिहाजा राष्ट्रप्रेम का ज्वार सिर्फ एक दिन ही नहीं बल्कि प्रतिदिन हर भारतीय दिल में उमड़ना चाहिए।
के.डी. मेडिकल कालेज-हास्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर में डीन डॉ. रामकुमार अशोका और डॉ. अशोक कुमार धनविजय ने राष्ट्रध्वज फहराकर सभी को गणतंत्र दिवस की महत्ता के बारे में समझाया।

डॉ. अशोक कुमार धनविजय ने कहा कि भारत को एशिया का सबसे बड़ा गणतंत्र होने का गौरव प्राप्त है, यहां सभी धर्म, सम्प्रदाय, क्षेत्र, जाति, समुदाय व वर्ग के लोग रहते हैं। आज के ही दिन देश में पहली बार हमारा संविधान लागू हुआ इसलिए इसका विशेष महत्व है। भारत की गरिमा और सम्प्रभुता को बरकरार रखना सिर्फ सैनिकों का ही नहीं बल्कि हम सबका कर्तव्य है।

के.डी. डेंटल कालेज एण्ड हास्पिटल के डीन डॉ. मनेष लाहौरी, राजीव एकेडमी फार टेक्नोलाजी एण्ड मैनेजमेंट के निदेशक डॉ. अमर कुमार सक्सेना, जी.एल. बजाज ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस मथुरा की निदेशक डॉ. नीता अवस्थी तथा राजीव इंटरनेशनल स्कूल के प्राचार्य शैलेन्द्र सिंह ग्रेवाल ने भी राष्ट्रध्वज फहराकर प्राध्यापकों, छात्र-छात्राओं एवं कर्मचारियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दीं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments