Wednesday, May 15, 2024
Homeन्यूज़अन्तर्राष्ट्रीयकहां और कैसे पैदा हुआ कोरोना वायरस का पता लगाने वुहान में...

कहां और कैसे पैदा हुआ कोरोना वायरस का पता लगाने वुहान में जुटी WHO की टीम


वुहान। दुनिया को संकट में डालने वाली कोरोना महामारी की उत्पत्ति आखिर कहां और कैसे हुई। इन सवालों के जवाब पूरी दुनिया चाहती है। इन सवालों के जवाब की तलााश में विश्व स्वास्थ्य संगठन की टीम इन दिनों चीन के वुहान शहर पहुंची।

वुहान में चप्पा-चप्पा खाक छान रही विश्व स्वास्थ्य संगठन की टीम ने कहा है कि चीनी पक्ष जांच में अच्छी तरह सहयोग कर रहा है, लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि यात्रा से तत्काल परिणामों की उम्मीद नहीं है। टीम ने बृहस्पतिवार को वुहान के हानयांग जिले में जियांगक्सींयुआन सामुदायिक प्रशासनिक केंद्र में प्रबंधकों और निवासियों से दो घंटे तक मुलाकात की।

डब्ल्यूएचओ की टीम में 10 देशों के विशेषज्ञ शामिल हैं जिन्होंने अस्पतालों, अनुसंधान संस्थानों और बीमारी फैलने का कारण बताए जा रहे बाजार का दौरा किया है। प्राणि विज्ञानी तथा टीम के सदस्य पीटर डेसजेक ने बुधवार को वुहान विषाणु विज्ञान संस्थान के उपनिदेशक शी जेंगली समेत प्रमुख कर्मियों के साथ हुई मुलाकातों की सराहना की। जेंगली साल 2003 में चीन में फैले ’सार्स’ की उत्पत्ति का पता लगाने के लिये डेसजेक के साथ काम कर चुके हैं।

वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी का भी किया दौरा

वायरस की उत्पत्ति कहां से हुई और वह कहां से फैला, इस पर आंकड़े जुटाने और खोज के लिए चीन पहुंचे डब्ल्यूएचओ के दल का वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी का दौरा उसके अभियान का मुख्य बिंदु है। जापानी प्रसारक टीबीएस द्वारा प्रसारित फुटेज के मुताबिक, प्राणीविज्ञानी और दल के सदस्य पीटर दासजक ने कहा, “हम यहां सभी प्रमुख लोगों से मुलाकात करने और उनसे वे महत्वपूर्ण सवाल पूछने की मंशा रखते हैं जिन्हें पूछे जाने की जरूरत है।”

उच्च सुरक्षा वाले केंद्र में दल के सदस्यों के साथ संवाददाता भी गए थे लेकिन जैसा पूर्व में हो चुका है, दल के सदस्यों तक उनकी बेहद कम सीधी पहुंच थी और उन्हें चर्चाओं व इस दौरे के बारे में बेहद सीमित जानकारी उपलब्ध कराई गई।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments