Sunday, May 19, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़के.डी. हॉस्पीटल में एक साल की बच्ची का सफल ऑपरेशन

के.डी. हॉस्पीटल में एक साल की बच्ची का सफल ऑपरेशन

  • शिशु शल्य चिकित्सक श्याम बिहारी शर्मा ने मलद्वार बनाकर दी जिन्दगी
  • गौतमबुद्ध नगर निवासी माता-पिता ने माना आभार

मथुरा। के.डी. मेडिकल कालेज-हॉस्पीटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के विशेषज्ञ शिशु शल्य चिकित्सक श्याम बिहारी शर्मा द्वारा गौतमबुद्ध नगर निवासी कमल शर्मा की एक साल की पुत्री वैष्णवी को पोस्टीरियर सजाइटल एनोरेक्टोप्लास्टी द्वारा नई जिन्दगी प्रदान की गई है। ऑपरेशन के बाद बच्ची पूरी तरह से स्वस्थ है और आसानी से मल त्याग कर रही है। के.डी. हास्पिटल प्रबंधन के सहयोग से बच्ची का ऑपरेशन और सम्पूर्ण इलाज पूरी तरह से निःशुल्क किया गया। इसके लिए बच्ची के माता-पिता ने के.डी. हॉस्पीटल प्रबंधन का आभार माना है।


जानकारी के अनुसार गांव मंगरोली, तहसील जेवर, जिला गौतमबुद्ध नगर निवासी कमल शर्मा के घर एक साल पहले बच्ची का जन्म हुआ था। जन्म से ही बच्ची का मलद्वार न होने के चलते प्रायः वह कब्ज की वजह से रोती रहती थी। बच्ची के कष्ट से माता-पिता काफी परेशान थे। बच्ची की परेशानी को लेकर वे कई शहरों के बड़े-बड़े अस्पतालों में चिकित्सकों से मिले लेकिन समस्या का निदान नहीं हो सका। आखिरकार किसी ने उन्हें मथुरा में संचालित के.डी. मेडिकल कालेज-हॉस्पीटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के विशेषज्ञ शिशु शल्य चिकित्सक श्याम बिहारी शर्मा के बारे में जानकारी दी।

बच्ची का सफल ऑपरेशन करने वाले विशेषज्ञ शल्य चिकित्सक श्याम बिहारी शर्मा।

कमल शर्मा सपत्नीक बच्ची को लेकर 14 फरवरी को डॉ. श्याम बिहारी शर्मा से मिले। डॉ. शर्मा द्वारा बच्ची का परीक्षण और जांच करने के बाद पता चला कि उसके मलद्वार ही नहीं है। आखिरकार डॉ. शर्मा ने परिजनों को बच्ची का ऑपरेशन कराने की सलाह दी। परिजनों की सहमति के बाद 16 फरवरी को डॉ. श्याम बिहारी शर्मा ने निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ. सुप्रिया अग्रवाल, टेक्नीशियन योगेश कुमार, साइना खान और धर्मवीर के सहयोग से पोस्टीरियर सजाइटल एनोरेक्टोप्लास्टी करने में सफलता हासिल की। डॉ. शर्मा का कहना है ऐसे ऑपरेशन यदा-कदा ही होते हैं तथा इसमें बड़ी आंत की ट्यूब बनाकर मलद्वार बनाया जाता है।

डॉ. शर्मा ने बताया कि ऐसी विकृति हजारों शिशुओं में से एक में ही होती है। उन्होंने सलाह दी कि प्रसव हमेशा अच्छे अस्पताल में कराएं तथा अपने नवजात को शिशु रोग विशेषज्ञ को एक बार अवश्य दिखा लें। बच्ची वैष्णवी के सफल ऑपरेशन पर आर.के. एज्यूकेशन हब के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल, प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल, डीन डॉ. रामकुमार अशोका तथा चिकित्सा अधीक्षक डॉ. राजेन्द्र कुमार ने विशेषज्ञ शिशु शल्य चिकित्सक श्याम बिहारी शर्मा के प्रयासों की सराहना करते हुए उन्हें बधाई दी।


RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments