Monday, May 6, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़रसोई गैस सिलेंडर 25 रुपये और महंगा हुआ, इस महीने तीसरी बार...

रसोई गैस सिलेंडर 25 रुपये और महंगा हुआ, इस महीने तीसरी बार बढ़े दाम

नई दिल्ली। रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में एक बार फिर वृद्धि की गई है। यह फरवरी में तीसरी बार वृद्धि हुई है। सभी श्रेणियों के एलपीजी के दाम बृहस्पतिवार को 25 रुपये प्रति सिलेंडर और बढ़ गए हैं। इसमें सब्सिडी वाला सिलेंडर, उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों द्वारा इस्तेमाल में लाया जाने वाला सिलेंडर भी शामिल है। कोरोना महामारी पर काबू में होने के बाद मांग में आए सुधार के बीच अंतरराष्ट्रीय बाजार में एलपीजी के दाम बढ़े हैं।

ऑयल एंड एनर्जी की कीमत और अन्य विवरण देखें

सार्वजनिक क्षेत्र की ईंधन कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के अनुसार दिल्ली में अब 14.2 किलोग्राम के सिलेंडर का दाम 794 रुपये हो गया है। अभी तक इसके दाम 769 रुपये थे। खास बात यह है कि सब्सिडी और बिना-सब्सिडी वाले यानी दोनों सिलेंडरों के दाम बढ़ाए गए हैं। देशभर में एलपीजी का दाम एक ही होता है। सरकार कुछ चुनिंदा ग्राहकों को इस पर सब्सिडी प्रदान करती है। हालांकि, पिछले कुछ साल के दौरान महानगरों और बड़े शहरों में कीमतों में लगातार वृद्धि के बाद सब्सिडी समाप्त हो गई है।

दिल्ली में उपभोक्ताओं को एलपीजी पर नहीं मिलती कोई सब्सिडी

दिल्ली में उपभोक्ताओं को एलपीजी पर कोई सब्सिडी नहीं मिलती। सभी उपभोक्ताओं के लिए अब रसोई गैस सिलेंडर का दाम 794 रुपये हो गया है। पेट्रोलियम कंपनी के एक अधिकारी ने बताया कि दूरदराज के क्षेत्रों के उपभोक्ताओं को रसोई गैस सिलेंडर पर कुछ सब्सिडी दी जाती है।

दिसंबर से रसोई गैस सिलेंडर लगातार हो रहा है महंगा

ढुलाई भाड़े की भरपाई करने के लिए यह सब्सिडी दी जाती है। इससे पहले चार फरवरी को एलपीजी के दाम 25 रुपये प्रति सिलेंडर और 15 फरवरी को 50 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ाए गए थे। दिसंबर से रसोई गैस सिलेंडर लगातार महंगा हो रहा है। इस अवधि में इसकी कीमतों में 150 रुपये की बढ़ोतरी हुई है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments