Thursday, May 9, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़मेमोरी मंच के बच्चों ने बनाए मेमोरी ग्लोबल रिकॉर्ड्स, मैमोरी गर्ल प्रेरणा...

मेमोरी मंच के बच्चों ने बनाए मेमोरी ग्लोबल रिकॉर्ड्स, मैमोरी गर्ल प्रेरणा बनीं यूपी रिपोर्टर

मथुरा। मेमोरी मंच और अर्पण साहित्य समाज सेवा संस्थान के द्वारा होटल मेंशन में ग्लोबल रिकॉड्र्स रिसर्च फाउंडेशन कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें बड़ी संख्या में बच्चों ने प्रतिभाग कर तेज याददाश्त में रिर्कार्ड कायम किया। ग्लोबल रिकॉड्र्स रिसर्च फाउंडेशन की ओर से उनकी यूपी रिपोर्टर मेमोरी गर्ल प्रेरणा शर्मा रही जो इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स की भी यूपी रिपोर्टर है। शार्प मैमोरी परीक्षा को लेकर हुए इस आयोजन में अन्य बच्चों के अतिरिक्त अर्पण संस्था व दो स्ट्रीट स्कूल नवचेतन एक आव्हान और जस्टिस फार चिल्ड्रेन के बच्चों ने प्रतिभाग किया।

बच्चों ने टाइटल्स प्रतियोगिता में एक मिनट में बनाया रिकॉर्ड

इन सभी बच्चों को मेमोरी मंच की टीम के टिजिल चौधरी और प्रियंका सिंह ने मेमोरी रिकॉड्र्स के लिए मार्गदर्शन दिया और तैयार किया। बच्चों ने अलग-अलग टाइटल्स में 1 मिनट में रिकॉर्ड बनाए। श्रेया ने भारत के विभिन्न जिलों के नाम 4 मिनट में व कैलीग्राफी, ऋषभ ने 1 मिनट में आवर्त सारणी, आदित्य गुप्ता ने 1 मिनट में विश्व की राजधानियों के नाम सुनाए और ग्लोबल रिसर्च ग्लोबल रिकॉड्र्स रिसर्च फाउंडेशन के रिकॉर्ड बनाए, आरजू शर्मा ने 1 मिनट में खदानों के नाम बताये, अन्य रिकॉड्र्स में स्ट्रीट स्कूल के लवयांशी, बुलबुल, विकास, मानसी, सुंदर, रीना, शीतल, ऋषभ, तनु सिंह और अर्पण संस्था के हर्षव कनिष्का ने भी 1 मिनट में अलग-अलग टाइटल्स में रिकॉर्ड स्थापित किए।

संसाधन के बिना भी प्रतिभा के बल पर बनाए रिकॉर्ड

कार्यक्रम का संचालन करते हुए मनीष दयाल ने बताया कि इस कार्यक्रम की विशिष्टता है कि इसमें स्ट्रीट स्कूल के बच्चों ने प्रतिभाग किया जिनके पास किसी प्रकार का कोई संसाधन उपलब्ध नहीं है और जो केवल अपने परिश्रम के बल पर कामयाब हुए हैं। डॉ. अनुराग वाजपेई ने कहा कि आज जो ग्लोबल रिकार्डस बनाए गए हैं। उससे स्पष्ट होता है कि मथुरा में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है।

बच्चों में हैं आगे बढ़ने की प्रतिभा

अधिवक्ता पुनीत वाजपेई ने कहा के इन बच्चों को देखकर एहसास होता है कि यदि इन बच्चों को सही दिशा और दशा दी जाए तो यह बच्चे बहुत आगे तक बढ़ सकते हैं। यह बच्चे ऐसे रिकॉड्र्स में अपना कीर्तिमान दर्ज कर रहे हैं जिनको हमारे लिए सोचना भी नामुमकिन सा लगता है। भविष्य में यदि इन बच्चों के लिए जरूरत होगी तो इन की उन्नति के लिए संस्था को आशान्वित करता हूं।

निर्णायक मंडल

निर्णायक मंडल में महेंद्र सिंह वर्मा (गुरुजी) पूर्व विधायक प्रदीप माथुर , गजेंद्र शर्मा चेयरमेन लक्ष्मी ग्रुप, डॉ अनुराग बाजपाई, अधिवक्ता प्रतिभा शर्मा, पुनीत बाजपाई, पूर्व चेयरमेन नगर पालिका मनीषा गुप्ता रहीं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments