Monday, May 13, 2024
HomeUncategorizedवृंदावन कुंभ का 9 मार्च को होगा दूसरा शाही स्नान, 250 महामण्डलेश्वर...

वृंदावन कुंभ का 9 मार्च को होगा दूसरा शाही स्नान, 250 महामण्डलेश्वर पेशवाई में होंगे शामिल

  • प्रात: 08 बजे से शाही पेशवाई कुंभ क्षेत्र से करेगी नगर प्रस्थान
  • प्रात: 11 बजे कुंभ क्षेत्र में होगा द्वितीय शाही स्नान

वृंदावन। कुंभ पूर्व वैष्णव बैठक का दूसरा शाही स्नान 9 मार्च को होगा। इससे पूर्व नगर में शाही पेशवाई निकाली जाएगी। जिसकी तैयारियां अनी और उनके अखाड़ों द्वारा कर ली गई है। दूसरे शाही स्नान में तीन अनी और 18 अखाड़ों के श्रीमहंतों के अलावा करीब 250 महामण्डलेश्वर शामिल होंगे। जो कि शाही अंदाज में नगर भ्रमण करेंगे।

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ब्रज मंडल के अध्यक्ष महंत हरिशंकर दास नागा ने नियो न्यूज को बताया कि कुंभ में दूसरे शाही स्नान से पहले कुंभ क्षेत्र से प्रात: आठ बजे शाही पेशवाई धूमधाम के साथ शुरु होगी। कुंभ से चलकर शाही पेशवाई नगर भ्रमण करते हुए पुन: कुंभ क्षेत्र मे पहुंचेगी। यहां धर्म निशानों और हनुमानजी का पूजन करने के बाद शाही स्नान होगा। शाही स्नान का समय प्रात: करीब 11 बजे अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद द्वारा निर्धारित किया गया है।

वैष्णव वृंदावन कुंभ की दूसरी शाही पेशवाई में तीन अनी के श्रीमहंत, 18 अखाड़ों के श्रीमहंत एवं करीब 250 महामण्डलेश्वर में शामिल होंगे। इस बार की शाही सवारी और स्नान और अधिक भव्य होगा।
उन्होंने कहा कि तीन पेशवाई और स्नान के बाद रंगभरी एकादशी के दिन निकलने वाली सवारी में घोड़े, ऊंटों के साथ हाथी भी दिखाई देंगे। जो कि पहले हुए वृंदावन के वैष्णव कुंभ में शामिल किए जाते रहे हैंं।

उन्होंने कहा कि इस पेशवाई के माध्यम से अपने आराध्य, हनुमान महाराज, धर्म निशानों को नगर परिक्रमा, स्नान कराने की परंपरा अनादिकाल से चली आ रही है। इसके बाद ही संत महंत स्नान करते हैं। इसके लिए अखाड़ा परिषद और संत महंतों द्वारा पेशवाई शामिल होने की तैयारियां कर ली गई है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments