Saturday, May 11, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़लठामार होली के आयोजन को लेकर गोस्वामी समाज और स्थानीय लोग आमने-सामने

लठामार होली के आयोजन को लेकर गोस्वामी समाज और स्थानीय लोग आमने-सामने

बरसाना। बरसाना की लठामार होली को लेकर स्थानीय लोगों व गोस्वामी समाज में विवाद पैदा हो रहा है। जिसके चलते एक ओर जहां गोस्वामी समाज होली के वहिष्कार की बात कर रह है,तो दूसरी ओर कुछ स्थानीय लठामार होली के विस्तार की मांग कर रहे हैं। वहीं दोनों पक्ष एक दूसरे पर कार्यवाई की मांग कर रहे हैं।

विदित हो कि कस्बे के रहने वाले पदम फौजी ने कुछ दिन पहले सोशल मीडिया पर लठामार होली को लेकर पर्चा पोस्ट किया था। जिसमें लठामार होली के विस्तार के लिए तथा अष्टसखी गांव कि महिलाओं को होली खिलाने की बात कहीं। वहीं पदम फौजी ने थाने में तहरीर दी कि 2020 में नन्दगांव की लठामार होली के दौरान उनके साथ तथा स्थानीय लोगों के साथ मारपीट हुई थी। यह सब घटना बरसाना के गोस्वामी समाज के इशारे पर हुआ था। वहीं पूरे प्रकरण को लेकर गोस्वामी समाज ने लाडिली जी मंदिर में बैठक कर पदम फौजी पर कार्रवाई की मांग की। गोस्वामी समाज ने बैठक के दौरान पदम फौजी पर कार्रवाई न होने पर प्रशासन को धमकी दी कि वो होली का वहिष्कार कर देंगे।

Posted by Neo News-Har Pal Ki Khabar on Thursday, 11 March 2021

गुरुवार को ऊंचागांव में स्थित श्रील नारायण भट्ट की समाधी स्थल पर पदम फौजी ने स्थानीय लोगों के साथ बैठक की। बैठक के दौरान पदम् फौजी ने गोस्वामी समाज पर तमाम आरोप लगाए। वहीं योगी सरकार से राधारानी मंदिर का अधिग्रहण करने की बात कहीं। फौजी ने कहाकि द्वापरयुग में भी राधारानी ने अपनी अष्ट सखियों के साथ होली खेली थी। जब मैं पुरानी परंपरा को जीवंत व होली का विस्तार करना चाहता हूं तो गोस्वामी समाज को क्या दिक्कत है। होली तो प्रेम व आंनद का त्यौहार है न कि किसी विशेष जाति का अधिकार है।

भरत सिंह एडवोकेट ने कहाकि 2020 की लठामार होली के दौरान नन्दगांव में कस्बे के कुछ युवकों के साथ मारपीट व अभद्रता की गई। जबकि उनका कोई कसूर भी नहीं था। अगर बरसाना व नन्दगांव की होली विशेष वर्ग तक ही सीमित है। तो अन्य वर्ग के लोग क्यों राधाकृष्ण की प्राचीन परंपरा हो निभाते चले आ रहे है।

मथुरा में अभी भी बना हुआ है कोरोना संक्रमण का खतरा, फिर मिलने लगे हैं कोरोना पॉजिटिव

Posted by Neo News-Har Pal Ki Khabar on Thursday, 11 March 2021

लक्ष्मण प्रसाद शर्मा ने कहाकि नन्दगांव बरसाना की लठामार होली की परम्परा कृष्णकाल से चली आ रही है। इस परंपरा को बरसाना व नन्दगांव के लोग बड़े ही प्रेम के साथ निभाते चले आ रहे है। पिछले वर्ष नन्दगांव की लठामार होली के दौरान सेवायत समाज एवम सामाजिक संस्था से जुड़े चंद लोगों के बीच होली खेलने को लेकर विवाद हो गया था। अब यही लोग एक दूसरे को नीचा दिखाने के चक्कर में नन्दगांव बरसाना की लठामार होली को विवादित बनाना चाहते है। शासन प्रशासन ऐसे लोगों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई करे।

बैठक में हरिओम ठाकुर, सुंदर, धर्मवीर परमार, बंटी, कन्हैया, राजेश, राधारमन, रवि, गौरव, बिजेंद्र, ओमप्रकाश, राहुल व सागर आदि मौजूद थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments