Thursday, May 16, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़देश के इन शहरों में आज रात से लॉकडाउन, होली पर भी...

देश के इन शहरों में आज रात से लॉकडाउन, होली पर भी कोरोना का साया

नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामलों को देखते हुए जनमानस के जेहन में एक ही सवाल आ रहा है कि क्या देश एक बार फिर लॉकडाउन की तरफ बढ़ रहा है? कोरोना के तेजी से बढ़ते केस और लोगों की लापरवाही देखते हुए इस बात की आशंका जताई जा रही है।


लोग मास्क पहनने और शारीरिक दूरी का पालन करने के नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। यही कारण है कि महाराष्ट्र, पंजाब और मध्य प्रदेश में नाइट कफ्र्यू और लॉकडाउन लगाया गया है। बीते 24 घंटों में जो नए केस सामने आए हैं, इनमें पांच राज्यों की स्थिति सबसे ज्यादा खराब है। ये राज्य हैं, महाराष्ट्र, पंजाब, गुजरात, कर्नाटक और छत्तीसगढ़। इस बीच, देश के कई शहरों में शनिवार रात से सोमवार सुबह तक पूर्ण लॉकडाउन की तैयार हो गई है। इनमें मध्य प्रदेश के इंदौर, भोपाल और जबलपुर भी शामिल है।


तीन शहरों में शनिवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक यानी कुल 32 घंटे का लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया गया है। 31 मार्च तक इन तीन शहरों में स्कूल-कॉलेज भी बंद रहेंगे। इस दौरान आवश्यक सेवाएं और उद्योग चालू रहेंगे। बिना अनुमति सामाजिक समारोह भी नहीं आयोजित किए जाएंगे।

होली पर कोरोना का साया: इस साल 28 मार्च को होलिका दहन है जब कि 29 मार्च को होली खेली जाएगी, लेकिन लोगों की लापरवाही ने होली के रंग में भंग का काम कर दिया है। अधिकांश राज्य अपने यहां होली के जश्न पर रोक लगाने का मन बना चुके हैं। इस बार भी होली के सार्वजनिक आयोजनों पर रोक रहेगी। छत्तीसगढ़ में सार्वजनिक कार्यक्रमों के साथ ही नगाड़ा और डीजे पर रोक लगा दी है।

उद्धव बोले, लॉकडाउन एक विकल्प

कोरोना महामारी से सबसे बुरी तरह से प्रभावित महाराष्ट्र एक बार फिर इसकी गंभीर चपेट में फंसता जा रहा है। राज्य में रोजाना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को कहना पड़ गया है कि हालात को काबू में करने के लिए लॉकडाउन भी एक विकल्प है। इस बीच, राज्य सरकार ने थियेटर और ऑडिटोरियम को 31 मार्च तक 50 फीसद क्षमता से चलाने का आदेश दिया है। इस संबंध में शुक्रवार को जारी अधिसूचना में स्वास्थ्य सेवाओं और अन्य आवश्यक सेवाओं को छोड़कर निजी क्षेत्र के दफ्तरों को भी कर्मचारियों की 50 फीसद क्षमता के साथ काम करने को कहा गया है। जबकि, सरकारी और अर्धसरकारी दफ्तरों के लिए वहां के हेड को कर्मचारियों की संख्या को निर्धारित करने का अधिकार दिया गया है। उत्पादन इकाइयों को 100 फीसद क्षमता के साथ काम करने की अनुमति होगी। हालांकि, उत्पादन इकाइयों में शारीरिक दूरी को बनाए रखने के लिए अधिक पारियों में काम कराने की सलाह दी गई है। साथ ही प्रत्येक कर्मचारी के लिए मास्क और इकाई के प्रवेश द्वार पर ही तापमान की जांच करने की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया है।

सूरत में कफ्र्यू की अवधि एक घंटे बढ़ी

गुजरात की औद्योगिक नगरी सूरत में भी तेजी से मामले बढ़ रहे हैं। पिछले एक दिन में तीन सौ से ज्यादा नए मरीजों के मिलने के बाद शहर में रात के कफ्र्यू के समय को बढ़ा दिया गया है। अब शुक्रवार से ही रात 10 के बजाय नौ बजे से सुबह छह बजे तक कफ्र्यू प्रभावी होगा। वहीं, अहमदाबाद में मॉल और मल्टीप्लेक्स को सप्ताहांत में बंद रखने का भी आदेश दिया गया है। शहर में रात का कफ्र्यू पहले से ही लागू है।

पंजाब के 11 जिलों में सभी शिक्षण संस्थान 31 तक बंद

पंजाब में 11 जिलों में कोरोना का सबसे ज्यादा खतरा है। इन 11 जिलों (लुधियाना, जालंधर, पटियाला, मोहाली, अमृतसर, होशियारपुर, कपूरथला, नवांशहर, फतेहगढ़ साहिब, रोपड़ और मोगा) में 31 मार्च तक मेडिकल कालेजों को छोड़ कर सभी शिक्षण संस्थान बंद करने के आदेश दिए गए हैं। परीक्षाएं भी स्थगित रहेंगी। सिनेमा घर, मल्टीप्लेक्स, रेस्टोरेंट व माल रविवार को बंद रहेंगे। अंतिम संस्कार व विवाह आदि में 20 से अधिक लोग इकट्ठा नहीं हो सकेंगे। घर में किसी भी आयोजन पर 10 से ज्यादा मेहमान इकट्ठा नहीं हो पाएंगे। के सरकारी दफ्तरों में पब्लिक डीलिंग पर रोक रहेगी। सिर्फ जरूरी सेवाओं के लिए ही दफ्तर आने की छूट रहेगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments