Thursday, May 16, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़PNB के खाताधारकों के लिए अच्छी खबर, 30 जून तक इस्तेमाल कर...

PNB के खाताधारकों के लिए अच्छी खबर, 30 जून तक इस्तेमाल कर सकेंगे पुरानी चेक बुक

नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक ने बैंकों के एक दूसरे में विलय होने के बाद अपने नए खाताधारकों को जून 2021 तक पुरानी चेकबुक का उपयोग करने की छूट दी है। यह छूट उन ग्राहकों को दी गई है, जो पहले ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स या यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक थे और इन दोनों बैंकों के पंजाब नेशनल बैंक में विलय के बाद अब पीएनबी के नए ग्राहक बने हैं। पंजाब नेशनल बैंक ने भले ही ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के पुराने ग्राहकों को 30 जून तक पुरानी चेकबुक का उपयोग करने की छूट दी है। 1 जुलाई से उनकी पुरानी चेकबुक अवैध हो जाएगी और किसी परेशानी से बचने के लिए इससे पहले ही उन्हें नई चेकबुक बैंक से बनवानी होगी।

पीएनबी ने ट्विटर पर दी राहत की जानकारी

सरकार ने कई छोटे बैंकों का बड़े सरकारी बैंकों में विलय कराया है, जिसके बाद इन छोटे बैंकों के ग्राहकों के अकाउंट से जुड़ी जानकारी बदल गई हैं। इसमें चेकबुक, पासबुक और कारउ कोड भी शामिल है। इन जानकारियों के बदलने के बाद पुरानी चेकबुक, पासबुक और कारउ कोट अमान्य हो जाएंगे। लेकिन, पंजाब नेशनल बैंक ने पुरानी चेकबुक के इस्तेमाल की छूट देकर अपने ग्राहकों को बड़ी राहत दी है। पीएनबी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से इस बात की जानकारी दी है।

जानिए कहां मिलेगी नई चेकबुक ?

पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ट्वीट के जरिए बताया कि ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया से पीएनबी में शामिल होने वाले ग्राहक ब्रांच, इंटरनेट बैंकिंग सर्विस, मोबाइल बैंकिंग सर्विस और एटीएम के माध्यम से नया पीएनबी चेक बुक ले सकते हैं। इन ग्राहकों की पुरानी चेकबुक 30 जून तक ही मान्य रहेगी।


पंजाब नेशनल बैंक ने पहले ही सभी नए ग्राहकों का नया IFSC कोड और MICR जारी कर दिया है। SMS या मेल के जरिए ग्राहकों को इसकी जानकारी भी दी गई है। अगर किसी ग्राहक के पास उसका नया IFSC कोड और IMCR नहीं पहुंचा है तो वह अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से UPGR <Space> <अकाउंट नंबर के अंतिम 4 डिजिट> लिखकर 9264092640 पर SMS भेज सकता है। इसके अलावा PNB के टोल फ्री नंबर 1800-180-2222 और 1800-103-2222 पर भी संपर्क किया जा सकता है। [email protected] पर ई-मेल करके भी खाताधारक अपनी परेशानी बता सकते हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments