Thursday, April 25, 2024
HomeUncategorizedहरिद्वार महाकुंभ का गंगा पूजन के साथ हुआ शुभारंभ,12 अप्रैल को होगा...

हरिद्वार महाकुंभ का गंगा पूजन के साथ हुआ शुभारंभ,12 अप्रैल को होगा पहला शाही स्नान


हरिद्वार।
महाकुम्भ का गुुरुवार को विभिन्न धार्मिक आयोजनों के मध्य शुभारंभ हुआ। कुंभ के सफल आयोजन के लिए प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों ने मां गंगा, नव ग्रहों एवं देवी-देवताओं की पूजा अर्चना की। इसके पश्चात मेलाधिकारी एवं पुलिस के आला अधिकारियों द्वारा मां मंशा देवी, मां चण्डी देवी का भी पूजन किया।


गुुरुवार सुबह महाकुंभ में मेलाधिकारी दीपक रावत, पुलिस महानिरीक्षक संजय गुंज्याल ने हर की पैड़ी पर मंत्रोच्चारों के मध्य पूजा अर्चना कर मेला का शुभारंभ किया। कुंभ में 12, 14 और 27 अप्रैल को शाही स्नान होंगे। इसके पश्चात 30 अप्रैल को कुंभ संपन्न हो जाएगा। इस बार महामारी कोरोना वायरस के चलते कुंभ मेला की अवधि एक माह निर्धारित की है। जबकि 12 वर्ष के अन्तराल में कुंभ 40 दिनों के लिए आयोजित होता है।


पूजन के पश्चात मेलाधिकारी दीपक रावत ने ने कहा कि कुंभ मेलाा निर्विघ्न और सकुशल आयोजित हो। देश-विदेश से आने वाले लाखों श्रद्धालु कुंभ में गंगा स्नान करें और महापर्व का आनन्द लें। महाकुंभ का अच्छा अनुभव लेकर जाए। इसी कामना के साथ देवी -देवताओं का पूजन कर कुंभ मेला का शुभारंभ किया गया।


मेलाधिकारी ने कहा कि महाकुम्भ मेला एक चुनौतीपूर्ण आयोजन रहा है, लेकिन एक टीम वर्क भी है, जिसमें सबको मिलकर काम करना है। जिसमें हमें श्रद्धालुओं, स्थानीय लोगों के साथ ही मीडिया से भी सहयोग चाहिए। उन्होंने कहा कि महाकुम्भ में आने वाले सभी श्रद्धालुओं को कोरोना की गाइड लाइन का पालन करना चाहिए। ताकि सभी स्वयं को सुरक्षित रखने के साथ ही भव्य कुम्भ को निर्विघ्न सम्पन्न करा सकें।


इस अवसर पर गंगा महासभा की ओर से आचार्य अमित शास्त्री ने गंगा सभा कार्यालय में मेलाधिकारी, पुलिस महानिदेशक, एसएसपी कुम्भ जन्मेजय खण्डूड़ी को गंगाजलि व प्रसाद प्रदान किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments