Sunday, May 5, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़देश के अगले मुख्य न्यायाधीश होंगे जस्टिस एनवी रमना, राष्ट्रपति ने किया...

देश के अगले मुख्य न्यायाधीश होंगे जस्टिस एनवी रमना, राष्ट्रपति ने किया नियुक्त


नई दिल्ली। देश के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने सीजेआई एसए बोबडे द्वारा की गई सिफारिश को स्वीकार करते हुए न्यायमूर्ति एनवी रमना को भारत के 48वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया है। राष्ट्रपति ने इस मामले में एक अधिसूचना जारी की है। वर्तमान सीजेआई एसए बोबडे 23 अप्रैल को सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

मुख्य न्यायाधीश के रूप में जस्टिस रमना का कार्यकाल 26 अगस्त, 2022 तक रहेगा। 17 फरवरी, 2014 को सुप्रीम कोर्ट में नियुक्त होने से पहले न्यायमूर्ति रमना दिल्ली हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश थे।

जानिए न्यायमूर्ति रमना के बारे में

न्यायमूर्ति रमना का जन्म 27 अगस्त, 1957 को आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले के पोन्नवरम गाँव में एक कृषि परिवार में हुआ था। उन्होंने 10 फरवरी, 1983 को एक वकील के रूप में दाखिला लिया और आंध्र प्रदेश, मध्य और आंध्र प्रदेश प्रशासनिक न्यायाधिकरणों और भारत के सुप्रीम कोर्ट में सिविल, आपराधिक, संवैधानिक, श्रम, सेवा और चुनाव मामलों में प्रैक्टिस की। आंध्र प्रदेश के अतिरिक्त महाधिवक्ता के रूप में भी उन्होंने कार्य किया। उन्हें 27 जून, 2000 को आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट के स्थायी न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था। इसके बाद उन्होंने 10 मार्च, 2013 से 20 मई, 2013 तक आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में भी कार्य किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments