Friday, May 3, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़अब जानवरों में फैलने लगा कोरोना, हैदराबाद जू में 8 शेर हुए...

अब जानवरों में फैलने लगा कोरोना, हैदराबाद जू में 8 शेर हुए संक्रमित, सभी आइसोलेट किए गए

देश में पहली बार इंसानों से जानवरों में कोरोना संक्रमण फैलने का मामला सामने आया है। हैदराबाद के नेहरू जूलोजिकल पार्क में 8 एशियाई बब्बर शेर कोरोना संक्रमित पाए गए हैं, जिसके बाद सभी को आइसोलेट कर दिया गया है। फिलहाल सभी की स्थिति सामान्य है।

राहत की बात है किइन सभी शेरों में कोरोना के लक्षण के बावजूद फिलहाल इनका व्यवहार सामान्य है। इस मामले पर पर्यावरण मंत्रालय ने बताया है कि इन सभी का उपचार शुरू कर दिया गया है। सभी संक्रमित शेर सामान्य रूप से खाना खा रहे हैं। साथ ही मंत्रालय ने कहा कि इनके संपर्क में आने वाले कर्मचारियों की भी जांच की जा रही है।

साथ ही पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने कहा कि दुनिया में अन्य जगहों पर चिड़ियाघर के जानवरों से मिले अनुभव के आधार पर, जिन्होंने पिछले साल कोरोना वायरस के कहर को झेला था, इस बात का कोई तथ्यात्मक प्रमाण नहीं है कि पशुओं से किसी भी तरह से मनुष्यों में संक्रमण का प्रसार हो सकता है।

बता दें कि हैदराबाद स्थित यह चिड़ियाघर घनी आबादी के बीच में है। इसलिए माना जा रहा है कि लोगों के संपर्क में आने के कारण ही इन शेरों में संक्रमण फैला होगा। वहीं इससे पहले जू में काम करने वाले 25 कर्मचारी संक्रमित हो गए थे। ऐसे में माना जा रहा है कि उन्हीं में से शेरों की देखभाल करने वाले से शेरों में संक्रमण फैला होगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments