Friday, April 26, 2024
Homeराजनीतिडैमेज कंट्रोल: महामारी में बिगड़ती मोदी सरकार की छवि चमकाने के लिए...

डैमेज कंट्रोल: महामारी में बिगड़ती मोदी सरकार की छवि चमकाने के लिए छेड़ा सकारात्मकता का राग, भाजपा और संघ भी कूदे

नई दिल्ली। कोरोना की दूसरी लहर में देश के बदतर होते हालात के बीच केंद्र सरकार की देश में ही नहीं विदेशों में भी आलोचना हो रही है। कोरोना के मामले और महामारी से हो रही मौतों के आंकड़े भी बता रहे हैं कि कहीं न कहीं केंद्र विफल हुआ है। मोदी सरकार की खराब होती छवि को फिर से चमकाने के लिए सरकारी अमले के साथ-साथ भाजपा और आरएसएस ने भी सकारात्मकता का राग छेड़ दिया है। कोशिश की जा रही है कि केंद्र सरकार के कामों को जनता के बीच मजबूत तरीके से रखा जाए। हालांकि, विपक्ष खासतौर से कांग्रेस ने इस पॉजिटिविटी राग की आलोचना कर रहा है।

छवि सुधारने के लिए तीन मोर्चों पर सकारात्मकता के प्रयास

  1. केंद्र ने अफसरों की वर्कशॉप की, मैसेज देने की ट्रेनिंग कराई

केंद्र ने पिछले हफ्ते ज्वॉइंट सेक्रेटरी रैंक के अफसरों की एक वर्कशॉप की। सूत्रों के हवाले से रिपोट्र्स में कहा गया कि वर्कशॉप में अफसरों को ये बताया गया कि कोरोना संकट में निंदा के बीच किस तरह से सरकार के कामों को मजबूत तरीके से जनता के बीच पहुंचाएं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रेडियो कार्यक्रम मन की बात का एक ट्विटर हैंडल है, उस पर भी पॉजिटिविटी से जुड़े संदेशों का जिक्र किया जा रहा है। कई केंद्रीय मंत्री भी ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाने की सरकार की कोशिशों और ऐसे ही दूसरे कामों से जुड़ी स्टोरी और आर्टिकल सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं।

  1. भाजपा ने सरकार के काम गिनाए, विपक्ष को घेरा

    कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में जब प्रस्ताव पारित किया गया कि मोदी को अपनी गलतियों के लिए प्रायश्चित करना चाहिए तो अगले ही दिन भाजपा हमलावर हो गई। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मंगलवार को ही एक चिट्ठी लिखी। इसमें कांग्रेस को घेरा गया है और सरकार के काम गिनाए गए हैं। साथ ही यह भी कहा कि कांग्रेस भ्रम और डर फैलाना बंद करे। स्वदेशी वैक्सीन पर सवाल उठाना बंद करे।

जेपी नड्डा ने चिट्ठी में कहा- कांग्रेस की करनी से हैरान नहीं हूं, दुखी हूं। एक ओर उनकी पार्टी के कुछ मेंबर्स लोगों की मदद करने का काम कर रहे हैं। दूसरी ओर उनके वरिष्ठ नेताओं की फैलाई नकारात्मकता से ये सराहनीय काम धूमिल हो रहा है।

  1. संघ ने शुरू किया ऑनलाइन इवेंट, इसमें धर्मगुरुओं को लिया साथ

    संघ ने 11 मई से एक ऑनलाइन इवेंट शुरू किया है, जिसे पॉजिटिविटी अनलिमिटेड नाम दिया गया है। इसमें टॉप मोटिवेटर्स, धर्मगुरुओं और प्रमुख उद्योगपतियों के विचार प्रस्तुत कराए जा रहे हैं। यह सिलसिला 15 मई तक चलेगा। संघ प्रमुख मोहन भागवत भी देश के नाम संबोधन दे सकते हैं।

पिछले महीने ही संघ के राष्ट्रीय महासचिव दत्तात्रेय होसबोले ने देश की जनता से अपील की थी कि विध्वंसकारी और देश विरोधी शक्तियों से सावधान रहें। ये हालात का फायदा उठाकर नकारात्मकता और अविश्वास का माहौल रच सकते हैं।

विपक्ष के निशाने पर ये पॉजिटिविटी ड्राइव

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पॉजिटिविटी ड्राइव को प्रोपेगैंडा बताया है। प्रशांत किशोर ने कहा कि देश में दुख के माहौल और हर तरफ त्रासदियों के बीच पॉजिटिविटी के नाम पर झूठ और प्रोपेगैंडा फैलाने की लगातार कोशिश हो रही है। यह घिनौना है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments