Saturday, May 18, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में खानपान में रखें ये...

कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में खानपान में रखें ये सावधानी

नई दिल्ली। देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर में स्थिति भयावह हो गई है। ऐसे में महामारी से बचने का एकमात्र उपाय है कि वैक्सीनेशन अभियान को और तेज किया जाए। देश में कोरोना टीकाकरण अभियान तेजी से चल रहा है, हालांकि कुछ राज्यों में वैक्सीन की कमी भी देखी जा रही है। सरकार ने जब से 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन लगाने की अनुमति दी है, तब से वैक्सीन की किल्लत देखी जा रही है। ऐसे में यदि आप भी वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में अपने खान-पान को लेकर विशेष सावधानी रखनी है।

वैक्सीन लेने से पहले संतुलित आहार लें

कई लोग इस बात को लेकर असमंजस की स्थिति में रहते हैं कि वैक्सीन लगवाने से पहले कुछ खाना चाहिए या नहीं। डॉक्टरों के मुताबिक कोविड-19 वैक्सीन लेने से पहले संतुलित आहार ले लेना चाहिए क्योंकि घबराहट या एनर्जी की कमी की वजह से व्यक्ति बेहोश भी हो सकता है, हालांकि अभी तक इस तरह के कोई मामले सामने नहीं आए हैं। अपने प्री-वैक्सीनेशन डाइट में संतरे जैसे फलों का जूस भी अच्छा विकल्प हो सकता है।

क्या शराब पीना हानिकारक है?

कोविड-19 वैक्सीन की डोज का शराब को लेकर क्या संबंध है, इस बारे में अभी वैज्ञानिक शोध तो नहीं है, लेकिन शराब शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव डालती है। इसलिए डॉक्टर वैक्सीन लेने से पहले और बाद में कुछ दिनों तक शराब नहीं पीने की सलाह देते हैं। शराब शरीर में वैक्सीन की प्रतिक्रिया में खलल डाल सकती है। यह शरीर में एंटीबॉडी के जेनरेशन को कमजोर भी कर सकती है और इम्यूनिटी को प्रभावित कर सकती है।

वैक्सीन लगवाने जाएं तो अपने साथ जरूर रखें ये चीजें

यदि आप वैक्सीन लगवाने जा रहे हैं तो अपने साथ संतुलित आहार और एनर्जी ड्रिंक जरूर रखें। शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट करने वाले पेय पदार्थ भी साथ में रख सकते हैं। इसके अलावा हल्दी वाला दूध अपने नियमित आहार में शामिल कर सकते हैं। इस बात का भी ध्यान रखें कि वैक्सीन लगवाने जाएं तो अकेले न जाएं। अपने परिवार के किसी सदस्य को साथ लेकर जरूर जाएं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments