Friday, March 29, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़कोरोना थमा पर ब्लैक फंगस ने पकड़ी रफ्तार, देशभर 5500 से ज्यादा...

कोरोना थमा पर ब्लैक फंगस ने पकड़ी रफ्तार, देशभर 5500 से ज्यादा मामले, इन राज्यों में अलर्ट

नई दिल्ली। कोरोना महामारी से देशभर में कोहराम मचा है। हालांकि, संक्रमण के नये मामलों में कमी आई है, लेकिन आंकड़े अब भी डरा रहे हैं। वहीं, बढ़ते कोरोना के बीच ब्लैक फंगस की बढ़ती रफ्तार ने कोरोना से दो-चार हो रहे लोगों को और बेहाल कर दिया है। आलम यह है कि ब्लैक फंगस के मामले पूरे देश में तेजी से बढ़ रहे हैं। कई राज्यों में तो भयावह हालत है। जो आंकड़े आ रहे हैं उसकी माने तो पूरे देश में ब्लैक फंगस के 5500 मामले है, जिसमें 126 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है।

महाराष्ट्र में तेजी से बढ़ रहा है ब्लैक फंगस: कोरोना संकट के बीच देश में ब्लैक फंगस का खतरा बढ़ता जा रहा है। कई राज्यों में इससे संक्रमित होकर मरीजों की जान जा रही है। महाराष्ट्र में ब्लैक फंगस के कारण 90 लोगों की जान जा चुकी है। कई मरीज अस्पताल में भर्ती होकर इस बीमारी का इलाज करा रहे हैं। बीते कुछ ही दिन पहले महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री ने ब्लैक फंगस पर चिंता जताते हुए कहा कि राज्य में 2 हजार से ज्यादा लोग ब्लैक फंगस से संक्रमित हैं।

कई और राज्यों में भी ब्लैक फंगस का कहर: महाराष्ट्र के अलावा देश के कई और राज्य ब्लैक फंगस की मार झेल रहे हैं. दिल्ली, यूपी, झारखंड, बिहार, गुजरात, हरियाणा,राजस्थान समेत कई और राज्यों में ब्लैक फंगस तेजी से फैल रहा है। यह बीमारी उन लोगों में ज्यादा फैल रही है जो कोरोना से रिकवर हो गये हैं। यह बीमारी इतना घातक है कि इससे 125 से ज्यादा लोगों की जान चली गई है। कइयों की तो आंखें ही निकलवानी पड़ी।

राज्यों में ब्लैक फंगस के मामले: देश के कई राज्यों में ब्लैक फंगस के कई लोग मर गए है। कही के आंकड़े तो कहीं अभी आंकड़े जारी नहीं किए गए हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया में जारी आंकड़ों के अनुसार, इस राज्यों में इतने लोग इस संक्रमण से जूझ रहे है और इतने लोगों की जान चली गई है।

राज्य मरीजों की संख्या कितने मरे

महाराष्ट 1500 90

गुजरात 1500 –

तेलंगाना 700 –

मध्य प्रदेश 573 3

कर्नाटका 250 –

दिल्ली 200 –

हरियाणा 190 14

उत्तर प्रदेश 160 8 (सिर्फ लखनऊ)

राजस्थान 100 –

छत्तीसगढ़ 77 –

बिहार 56 1

उत्तराखंड 46 2

कर्नाटका 40 –

झारखंड 30 4

ओड़िसा 10 1

तमिल नाडु 9 –

केरल 9 –

गोवा 8 1

वेस्ट बंगाल 2 –

पंजाब 2 –

असम 1 1

हिमाचल प्रदेश 1 –

किस राज्य में ब्लैक फंगस से कितनी मौत: महाराष्ट्र के बाद ब्लैक फंगस का सबसे ज्यादा आतंक हरियाणा में दिख रहा है। अभी तक यहां, 14 लोगों की इस बीमारी से मौत हो चुकी है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश में अबतक इस बीमारी से 8 लोगों अपनी जान से हाथ धो बैठे हैं। वहीं, दिल्ली में इस काली बीमारी से करीब 10 लोगों की मौत हो गई है। हालांकि, सरकार की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक आंकड़े नहीं उपलब्ध कराए गए हैं। गुजरात में ब्लैक फंगस के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने इसे महामारी करार दे दिया है। कई राज्यों के आंकड़े अभी नहीं आये हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments